MP Largest Sant Ravidas Temple: एमपी के सागर में बनेगा प्रदेश का सबसे बड़ा संत रविदास मंदिर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे भूमि पूजन

MP News: मध्यप्रदेश के सागर जिले में संत रविदास मंदिर का निर्माण कार्य कराया जाएगा। यह प्रदेश का सबसे बड़ा संत रविदास मंदिर होगा। 100 करोड़ की लागत से सागर के बड़तुमा में इसका निर्माण होगा।

Update: 2023-07-31 10:40 GMT

मध्यप्रदेश के सागर जिले में संत रविदास मंदिर का निर्माण कार्य कराया जाएगा। यह प्रदेश का सबसे बड़ा संत रविदास मंदिर होगा। 100 करोड़ की लागत से सागर के बड़तुमा में इसका निर्माण होगा। इस मंदिर का निर्माण 10 हजार वर्ग फीट की जगह पर किया जाएगा। यहां म्यूजियम के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मौजूद रहेगी। जिसमें लाइब्रेरी, संगत हाल के साथ ही भक्त निवास बनाया जाएगा।

12 अगस्त को पीएम का दौरा प्रस्तावित

सागर के बड़तुमा में 11 एकड़ जमीन पर संत रविदास मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इस मंदिर का निर्माण नागर शैली में होगा। संत रविदास मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा प्रस्तावित है। बताया गया है कि यह मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा संत रविदास मंदिर होगा। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिल सके इस उद्देश्य से यहां पर भक्त निवास का भी निर्माण कराया जाएगा। भक्त निवास में 15 कमरे बनाए जाएंगे। जो सर्वसुविधायुक्त होंगे। इसके साथ ही एक डोरमेंट्री का निर्माण भी कराया जाएगा। प्रवेश द्वार, पार्किंग सीसीटीवी फॉर लाइटिंग आदि की व्यवस्था मंदिर परिसर में रहेंगी।

म्यूजियम व लाइब्रेरी का भी होगा निर्माण

एमपी के सागर में संत रविदास मंदिर के साथ उनके जीवन दर्शन को प्रदर्शित करने वाले म्यूजियम का भी निर्माण कराया जाएगा। तकरीबन 14 हजार वर्ग फीट में म्यूजियम का निर्माण कराा जाएगा। म्यूजियम में चार गैलरी बनाई जाएंगी। जिसमें संत रविदास महाराज के जीवन को प्रदर्शित भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ, साहित्य का समावेश किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पर लाइब्रेरी और संगत हाल में संत रविदास के भक्ति मार्ग, दार्शनिक विचारों के सभी साहित्य का संकलन उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे यहां पहुंचने वाले भक्त इनका अध्ययन कर सकें। मंदिर परिसर में लगभग 10 हजार वर्ग फीट में भक्त निवास का निर्माण भी होगा। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। 100 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले संत रविदास मंदिर का भूमिपूजन कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया जाना प्रस्तावित है।

Tags:    

Similar News