पद ग्रहण करते ही एक्शन में आए REWA के नवागत कलेक्टर इलैया राजा टी

पद ग्रहण करते ही एक्शन में आए REWA के नवागत कलेक्टर इलैया राजा टी REWA: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में नवागत कलेक्टर

Update: 2021-02-16 06:23 GMT

पद ग्रहण करते ही एक्शन में आए REWA के नवागत कलेक्टर इलैया राजा टी

REWA: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में नवागत कलेक्टर इलैया राजा टी एक्शन में आए और प्रवासी मजदूरों के ऑनलाइन पंजीयन तथा उन्हें रोजगार का अवसर देने के प्रयासों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संकट के कारण रीवा जिले में लगभग 60 हजार प्रवासी घर वापस लौटे हैं। इनमें से 45 हजार 336 का रोजगार सेतु पोर्टल में प्रवासी मजदूर के रूप में पंजीयन किया गया है। रोजगार सेतु शासन की उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इसके माध्यम से हर प्रवासी मजदूर को रोजगार का अवसर दें। इसके लिये सभी अधिकारी मजदूरों को रोजगार का अवसर देने वाली संस्थाओं, निर्माण कार्य कराने वाले ठेकेदारों, औद्योगिक संस्थानों तथा निजी संस्थानों का पोर्टल में पंजीयन करायें। पंजीयन कराने के साथ-साथ पंजीकृत मजदूरों को रोजगार का अवसर देना भी सुनिश्चित करें।

किसानो का कैसे बनेगा KCC और कैसे होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

       बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले मजदूरों में बड़ी संख्या उद्योगों तथा अन्य स्थलों पर कार्य करने वाले प्रशिक्षित मजदूरों की है। इनके कौशल के संबंध में भी रोजगार सेतु पोर्टल में जानकारी दर्ज है। इनकी कार्य कुशलता तथा कार्य क्षमता के अनुसार रोजगार का अवसर उपलब्ध करायें। कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों के साथ औद्योगिक संस्थाओं तथा निर्माण कार्यों का संचालन आवश्यक है। अधोसंरचना विकास से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी वर्तमान में चल रहे निर्माण कार्यों को वर्षा की स्थिति के अनुसार संचालित करायें। इनकी सूची दो दिवस में प्रस्तुत करें। जो कार्य लॉकडाउन के कारण बंद हो गये थे उन्हें भी शुरू करायें।
       कलेक्टर ने कहा कि अच्छे रोजगार तथा अधिक आय के कारण देश के हर भाग से लोगों का अन्य राज्यों में जाना होता है। मध्यप्रदेश के निवासी देश के हर शहर, हर जिले में किसी न किसी रूप में काम करते हुए मिलेंगे। शासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी है। इसका सबसे अधिक लाभ प्रवासी मजदूरों को मिलेगा। पूरे देश में यह व्यवस्था लागू होने के बाद मजदूर जहां रहेंगे वहीं की उचित मूल्य दुकान से अपना खाद्यान्न ले सकेंगे। जिले में 13 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों को दो माह का नि:शुल्क खाद्यान्न दिया गया है।

बुनियादी अधिकार नहीं है ‘आरक्षण’ – पढ़ें, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

       बैठक में वन मण्डलाधिकारी ने बताया कि तेंदूपत्ता संग्रहण में लगभग तीन हजार प्रवासी मजदूरों को रोजगार का अवसर दिया गया है। वृक्षारोपण में भी अधिक से अधिक प्रवासी मजदूरों को कार्य देने का प्रयास किया जायेगा। बैठक में अपर कलेक्टर इला तिवारी ने कहा कि जिले में मजदूरों का पंजीयन अच्छा हुआ है। इन्हें रोजगार का अवसर देने के लिए अब तक 384 नियोक्ताओं का पंजीयन ऑनलाइन करके रीवा प्रदेश में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। सभी अधिकारी विभागीय कार्य कराने वाले सभी ठेकेदारों का शत-प्रतिशत पंजीयन पोर्टल पर करायें।

राजस्थान में हड़कंप: कांग्रेस ने 110 विधायकों को होटल में शिफ्ट किया, खरीदी-बिक्री के लिए…

बैठक में मजदूरों के लिए रोजगार मेलों के आयोजन, स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ाने के प्रयासों तथा कोरोना संक्रमण का आर्थिक गतिविधियों में प्रभाव सीमित करने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में उप संचालक रोजगार अनिल दुबे ने मजदूरों के पंजीयन के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण नरेन्द्र शर्मा, जिला श्रम पदाधिकारी मोहन सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आरके खरे, कार्यपालन यंत्री नगर निगम एसके चतुर्वेदी, कार्यपालन यंत्री पीएचई शरद सिंह तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। [signoff]

Similar News