तो क्या ! डिफाल्टर हो जायेंगे मध्यप्रदेश के 22.81 लाख किसान, पढ़िए फायदा, पढ़िए पूरी खबर

किसानो का कैसे बनेगा KCC और कैसे होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

किसानो का कैसे बनेगा KCC और कैसे होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए किसानों को खेती-किसानी से जुड़ी गतिविधियों के लिए आसान और सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। आइए जानें क्या है किसान क्रेडिट कार्ड, इसे कैसे बनवाया जा सकता है और कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड(KCC)?

KCC को भारत सरकार ने एक कल्याणकारी योजना के रूप में किसानों के लिए 1998 में शुरू किया था। इसके जरिए किसानों को जरूरत के मुताबिक आसानी से खेती के लिए लोन मिल जाता है। खाद, बीज, कीटनाशक आदि की खरीदारी के लिए लोन लिया जा सकता है। इस कार्ड की शुरुआत नाबार्ड और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी।
फिलहाल 6.92 करोड़ किसानों के पास KCC है। किसानों को एक डेबिट कार्ड इशू किया जाता है, जिससे वे अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। अगर खाते में पैसा बचा होता है तो उसपर उन्हें एक बचत खाते की दर से ही ब्याज मिलता है।

राजस्थान में हड़कंप: कांग्रेस ने 110 विधायकों को होटल में शिफ्ट किया, खरीदी-बिक्री के लिए…

कितना लोन?

KCC के जरिए किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं। इस लोन पर 4 फीसदी का ब्याज देय है। पहले एक लाख तक के लोन के लिए किसान को अपनी जमीन गिरवी रखनी होती थी। इस राशि को बढ़ाकर अब 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है।

5 साल के लिए वैलिड होता है KCC

एक बार किसान KCC बनवा लेता है तो वह 5 साल के लिए वैध रहता है। हाल में इसे पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के साथ जोड़ा गया। इसके लिए आवेदन को आसान बना दिया गया है। फॉर्म मिलने की तारीख से 14 दिनों के अंदर कार्ड जारी करने का आदेश है।

7 की जगह 4 फीसदी ही बैठता है ब्याज

खेती के लिए वैसे तो 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, लेकिन सरकार इसपर 2 पर्सेंट की सब्सिडी देती है। यानी यह 7 फीसदी हुआ। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी इस शर्त पर उसको लोन पर महज 4 फीसदी ब्याज देना होता है, जो काफी कम है।

बैंक आफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को 30 जून तक केवाईसी कराने को कहा, नहीं किया तो…

कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि में खाता खुलवा रखा है सिर्फ वही इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इसके लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और यहां से किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। होमपेज पर ही आपको Download KCC form का ऑप्शन दिखाई देगा।
यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

इस फॉर्म को आपको अपनी जमीन के दस्तावेज, फसल की डिटेल आदि भरनी होगी। ध्यान रखें, आपने कहीं और से यह कार्ड न बनवा रखा हो। आपको घोषित करना होगा कि उन्होंने किसी दूसरे बैंक या ब्रांच से आपके पास पहले ही कोई कार्ड तो नहीं। इस फॉर्म को www.argicoop.gov.in से भी डाउनलोड किमया जा सकता है।

कहां-कहां से मिल सकता है KCC?

-KCC किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक(RRB) से हासिल किया जा सकता है। – नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे KCC जारी करता है। – SBI, BOI और IDBI बैंक से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।

Facebook Comments