रीवा: पवित्र मास श्रावण का चौथा सोमबार आज, पढ़िए पूरी खबर

रीवा: पवित्र मास श्रावण का चौथा सोमबार आज, पढ़िए पूरी खबर रीवा हिन्दू धर्म में श्रावण (सावन) के महीने को पवित्र महीना माना जाता है।

Update: 2021-02-16 06:26 GMT

रीवा: पवित्र मास श्रावण का चौथा सोमबार आज, पढ़िए पूरी खबर

रीवा हिन्दू धर्म में श्रावण (सावन) के महीने को पवित्र महीना माना जाता है। धर्मप्रेमी सावन के महीने में महीनें भर भोले की आराधना करते हैं।  सुबह सुबह स्नान कर धर्मप्रमी लोग मंदिरों में पूजा पाठ के साथ मंत्रोच्चार करते नज़र आते हैं।  भगवान शिव को बेलपत्र, गंगाजल, दूध से स्नान कराया जाता है।

मध्यप्रदेश में 12वी का रिज़ल्ट आने से पहले छात्रों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, पढ़िए नहीं रह जाएंगे अंजान…

शिव पर बेलपत्र क्यों चढ़ाया जाता है?

भगवान शंकर को बेलपत्र बेहद प्रिय हैं। भांग धतूरा और बिल्व पत्र से प्रसन्न होने वाले केवल शिव ही हैं। सावन में बेलपत्रों से विशेष रूप से शिव की पूजा की जाती है। तीन पत्तियों वाले बेलपत्र आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, किंतु कुछ ऐसे बिल्व पत्र भी होते हैं जो दुर्लभ पर चमत्कारिक और अद्भुत होते हैं।

रीवा में हालत बेकाबू, कोरोना पॉजिटिव 2 मरीजों की मौत, LOCKDOWN के बाद भी 16 नए मामले

सावन सोमवार का महत्व

वैदिक साहित्य के अनुसार सावन का सोमबार भगवान शिव का विशेष दिन के रूप में जाना जाता है। सोमबार के दिन भगवान शिव को पूजा आराधना करके प्रशन्न किया जाता है।
महिलाएं अपनी मन्नतें भगवान शिव से मांगती हैं।। भगवान शिव की पूजा कर कन्याएं वर प्राप्त करती हैं। सावन सोमबार महिलाएं त्यौहार की तरह मानती है। शिव को अपना आराध्य देव मानती हैं। [रीवा से रिपोर्टर विपिन तिवारी ]

SATNA पुलिस ने पकड़ा अंतराज्यीय गैंग, 2 करोड़ 77 लाख नगदी सहित कई गाड़िया और गांजा जप्त

REWA में फूटेगा CORONA बम, कोरोना मरीज को लेने पहुंची टीम से भिड़े परिजन, एक दिन पहले ही तेरहवीं 250 से 300 लोग हुए थे शामिल

[signoff]

Similar News