रीवा: मजदूरों को घर लाने सरकार ने उपलब्ध कराई थी 'मुफ्त बस सेवा', वसूल रहें किराए के हज़ारों रूपए

रीवा मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के बाहर एवं दूसरे जिलों में रह रहें लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए बस की सेवा फ्री में देने की बात कही थी,

Update: 2021-02-16 06:21 GMT

रीवा: मजदूरों को घर लाने सरकार ने उपलब्ध कराई थी 'मुफ्त बस सेवा', वसूल रहें किराए के हज़ारों रूपए

रीवा। मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के बाहर एवं दूसरे जिलों में रह रहें लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए बस की सेवा फ्री में देने की बात कही थी, परन्तु कोरोना के इस संकटकाल में भी लोग लूटपाट करने से बाज़ नहीं आ रहें हैं। यहाँ बस चालकों एवं कंडेक्टर द्वारा मजदूरों से किराए के एवज में लम्बी रकम की वसूली की जा रही थी। इस बात की जानकारी मिलने के बाद आरटीओ रीवा ने दो बसों को जब्त कर लिया है।

बताया जा रहा है कि इन बसों के ड्राइवर और कंडक्टर मजदूरों से एक टिकट का 3 हजार तक किराया वसूल रहे थे।प्रदेश सरकार इन दिनों दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने के इंतजाम में जुटी है। गुजरात में फंसे मजदूरों को लेकर 2 यात्री बसें आज रीवा पहुंची। दोनों बसों में पचास से ज्यादा मजदूर सवार थे।

आज कोरोना के ही जैसे 1918 में भी लाचार थी दुनिया, हुई थी करोड़ों मौतें

बस जैसे ही रीवा पहुंची तो उसमें सवार यात्रियों से किराया के रूप में 2 से 3 हजार रुपये वसूले जा रहे थे। इस बात की जानकारी मिलते ही आरटीओ विभाग हरकत में आ गया और बाईपास में घेराबंदी करके दोनों बसों को जब्त कर लिया। बसों को फिलहाल कंट्रोल रूम में खड़ा करा दिया गया है जहां उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

मजदूरों को मुफ्त में लाने की व्यवस्था

दरअसल शासन ने दूसरे प्रांत में फंसे लोगों को निशुल्क वापस लाने का वादा किया है। लेकिन बस ऑपरेटर और ड्राइवर उनसे रुपए वसूल रहे हैं। लॉकडाउन में काम बंद होने के कारण श्रमिकों की रोजी-रोटी चली गयी है। उनके सामने भूखों मरने की नौबत आ गई है। ऐसे हालात और मजबूरी का बस ऑपरेटर फायदा उठा रहे थे।

शासन सख्त हुआ

प्रदेश में मजदूरों के अवैध परिवहन की भनक आरटीओ को लगते ही ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने सभी जिला परिवहन अधिकारियों को सभी यात्री वाहन और माल वाहनों की चैकिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसका जिक्र किया है कि सतना और ग्वालियर में ड्राइवर और बस मालिक मजदूरों से अवैध वसूली कर रहे थे।

Weather Alert: 20 से अधिक राज्यों में आंधी के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

एक मजदूर से 3000 रुपए तक अवैध रूप से किराया वसूला जा रहा था।यहां वाहन चालकों को गिरफ्तार किया गया है। कमिश्नर ने कहा-अवैध परिवहन से कोरोना फैलने का डर है। अवैध रूप से मजदूरों को लाने-ले जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

(तस्वीर प्रतीकात्मक) ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:   FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News