History Of Rewa: अशोका फिल्म में शाहरुख ने रीवा के महाराज की जो तलवार चलाई थी वो अब कहां हैं

History Of Rewa: आज़ादी से पहले रीवा राजधानी जु देवों की रियासत थी, आज भी राजवंश की विरासत Rewa Fort में बने म्युसियम में देखने को मिलती है

Update: 2022-07-06 05:31 GMT

History Of Rewa: मध्य प्रदेश का रीवा जिला कभी जूदेव राजवंश की रियासत हुआ करती थी. विशाल सेना, बड़े खतरनाक हथियार, हाथी घोड़े, बाघ और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर यह रियासत आक्रमणकारियों से दूर सुरक्षित थी। आज भी रीवा किले (Rewa Fort) में राजघराने के हथियार जैसे तोप, बंदूक, तलवार बघेला म्युसियम (Baghela Museum) में सुरक्षित मौजूद है. बॉलीवुड की फिल्म अशोका में भी रीवा राजघराने की शाही तलवार का इस्तेमाल हुआ था और उसके पीछे भी एक दिलचस्प किस्सा है। 

फिल्म अशोका में इस्तेमाल हुई थी रीवा रियासत की शाही तलवार 

साल 2001 में रिलीज हुई शाहरुख़ खान की फिल्म 'अशोका' में रीवा राजघराने की शाही तलवार का इस्तेमाल हुआ था, फिल्म में शाहरुख़ ने मौर्य साम्राज्य के प्रतापी सम्राट 'अशोक' का रोल प्ले किया था और करीना कपूर ने केवकी यानी के उनकी पत्नी का रोल किया था। क्योंकी फिल्म के मेकर्स उस काल में इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों को असली फीलिंग देना चाहते थे इसी लिए उन्होंने सम्राट अशोक के लिए फिट बैठने वाली तलवार को तलाशते हुए रीवा के राज परिवार से संपर्क किया था। 

तलवार इतनी वजनी थी के शाहरुख उठा ही नहीं पाते थे 

फिल्म के मेकर्स ने राजपरिवार से उनकी विरासत की शाही तलवार का इस्तेमाल फिल्म में करने के लिए आग्रह किया, बड़ी कोशिशों के बाद राजपरिवार ऐसा करने के लिए राजी हो गया। लेकिन जब सेट में शूटिंग शुरू हुई और शाहरुख़ ने उस शाही तलवार को उठाया तो उन्हें बड़ी मुश्किल हुई. 

बघेल वंश के राजाओं की तलवार उठाना और भांजना सबके बस का नहीं है उस जमाने में राजाओं की कदकाठी और शरीर बज्र के समाज होता था और उसी वजनी तलवार को चला कर राजा-महाराजा अपनी प्रजा की रक्षा करते थे। शाहरुख़ भले ही किसी शाही परिवार से ताल्लुख नहीं रखते थे लेकिन वो भी बॉलीवुड के किंग खान कहे जाते हैं। बहुत प्रैक्टिस करने के बाद आखिरकार शाहरुख़ ने रीवा राज्य की शाही तलवार को बेलेंस करना सीख ही लिया और फिल्म के कई सीन्स में रीवा राजवंश की तलवार सम्राट अशोक के हाथ में दिखाई गई।  

अब कहां है वो शाही शमशीर 


अशोका फिल्म में इस्तेमाल होने के बाद उस खास तलवार का हर कहीं जिक्र होने लगा. हर इंसान उस शाही शमशीर को देखना चाहता था जो कभी रीवा रियासत के राजा और बाद में किंग खान ने इस्तेमाल की थी. फिल्म में उस तलवार की एक कॉपी भी बनाई गई थी जिसका इस्तेमाल भी शूटिंग में किया गया था। शूटिंग पूरी होने के बाद मेकर्स ने राज घराने को वह शाही तलवार वापस लौटा दी और आज वो तलवार वहीं है जहां उसे होने चाहिए। वह तलवार रीवा किले में मौजूद बघेला म्युसियम में हिफाजत से रखी हुई है और फिल्म शूट की यादों से जुड़े कुछ दस्तावेज और फोटोग्राफ्स भी मौजूद हैं।

ऐसे ही अनकहे अनसुने इतिहास और ज्ञान की बातें जानने के लिए RewaRiyasat.com को फॉलो करें  और लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Google Play store में जाकर Rewa Riyasat का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। 




Tags:    

Similar News