रीवा में नए उद्योगों की स्थापना के खुल रहे द्वार

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में नए उद्योगों की स्थापना के खुल रहे द्वार

Update: 2022-01-04 12:11 GMT

MP Rewa News: रीवा जिले में खनिज भण्डार मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। बड़ी माना में चूना पत्थर का भंडार मिल चुका है। जिसका पता खनिज विभाग सर्वे कर लगा चुका है। जहां पटना और पहड़िया गांव का सर्वे किया गया है। यहां जमीन के नीचे 55 मिलियन टन चूना पत्थर होने की संभावना जताई गई है। जो दोनोें गांवों की 240 हेक्टेयर जमीन शामिल है। खनिज विभाग द्वारा सर्वे का कार्य पूरा कराकर रिपोर्ट सरकार की ओर भेज दी है। जिसके बाद शासन से स्वीकृति मिलने पर सेटेलाइटर सर्वे कराया गया है। साथ ही नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। जल्द ही प्रक्रिया मूर्तरूप ले सकती है।

कई कंपनियां लेंगी हिस्सा

जानकारी अनुसार नीलामी की प्रक्रिया में कई कंपनियां हिस्सा लेने वाली हैं। यदि नई कंपनियों को ब्लाक मिला तो उद्योगों की स्थापना में विस्तार होगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे। जिला खनिज अधिकारी के अनुसार चूना पत्थर ब्लाक की नीलामी के बाद उम्मीद है कि मार्च से इस दिशा में कार्य शुरू हो सकता है। नए उद्योग भी स्थापित होने से इंकार नहीं किया जा सकता है।

अब किसे मिलेगा मौका

आपको बता दें कि रीवा, सीधी और सतना में कई सीमेंट कंपनियां पहले से ही स्थापित हैं। इन कंपनियों की भी नजर इस ओर रहेगी, जिससे अनुमान है कि नीलामी में दावेदारों की संख्या बढ़ सकती है जिससे सरकार को फायदा होगा। वहीं अन्य कंपनियों के शामिल होने की भी उम्मीदे हैं।

अधिग्रहीत होगी निजी जमीनें

पटना और पहड़िया गांव की जिस जमीन पर चूना पत्थर मिला है वह ज्यादातर जमीने निजी हैं। जिसके अधिग्रहण की कार्रवाई की जाएगी। इससे जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण में होगी उन्हें लंबा फायदा मिल सकता है। इस संबंध में कार्रवाई जारी है।

Tags:    

Similar News