Weather Forecast: 20 अप्रैल के बाद मिल सकती है भीषण गर्मी से राहत, जानिए आपके राज्य का हाल

इन दिनों देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है तो वही गर्म हवाएं हर किसी को परेशान कर रही है।

Update: 2022-04-19 03:39 GMT

Weather News: इन दिनों देश भर में भीषण गर्मी पड़ रही है तो वही गर्म हवाएं हर किसी को परेशान कर रही है। दोपहर के समय तो मानों सूर्य देव आग का गोला बनकर लोगो को झुलसा रहे हों, तेज धूप पड़ने से हवाएं भी गर्म चल रही है। जिससे जन-जीवन पर इसका असर पड़ रहा है।

यहां चलेगी लू

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों को छोड़कर पूरे देश में गर्मी और लू का कहर है। मौसम विभाग के अनुमान के तहत 19 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू चलने के आसार हैं। मध्य प्रदेश और विदर्भ में 20 अप्रैल तक यही स्थिति रहेगी।

अभी और बढ़ेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुमान के तहत अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर- पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है।

इन राज्यों का बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के तहत 21 अप्रैल तक असम और मेघालय में तेज बारिश की आशंका जताई गई है। अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम त्रिपुरा में तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम बिगड़ने की जो वजह बताई जा रही है उसके तहत पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश हो सकती है। पंजाब और उत्तरी राजस्थान के साथ ही 20-21 अप्रैल तक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है, जबकि दक्षिण राज्यों में 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराइकल, केरल, माहे, आंध्र प्रदेश और तेलगांना में गरज के साथ छिटपुट बारिश या भारी बारिश की आशंका है।

Tags:    

Similar News