150 भारतीयों को काबुल एयरपोर्ट से लंच कराने के लिए तालिबानियों ने किडनैप किया? फिर रिहा कर दिया

स्थानीय मीडिया के अनुसार 150 भारतीयों को तालिबान के लड़ाकों ने किडनैप कर लिया था. हांलाकि तालिबान की ओर से इसका तत्काल खंडन किया गया था.

Update: 2021-08-21 12:31 GMT

फाइल फोटो (तालिबान)

एक ओर जहां भारत सरकार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी की कोशिश में जुटी हैं, वहीं अफगानिस्तान के स्थानीय मीडिया हाउसों से खबर चल पड़ी कि वतन वापसी के लिए काबुल एयरपोर्ट के बाहर हवाई जहाज का इंतजार कर रहें 150 भारतीय नागरिकों को तालिबान के लड़ाकों ने किडनैप कर लिया है. 

बहरहाल सुकून देने वाली बात यह है कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और एयरपोर्ट लौट रहें हैं. तालिबान द्वारा अपहरण का खंडन किया गया था. हालांकि अभी इस पूरे घटनाक्रम की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन ANI ने सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा है कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं. तालिबान ने उन्हें लंच करवाने के बाद रिहा कर दिया है और सभी काबुल एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं.


150 भारतीयों के किडनैपिंग की खबर 

दरअसल, 1 बजे ख़बरें चलने लगी कि तालिबानियों ने 150 भारतीयों को अपहृत कर लिया है. ये सभी काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) के बाहर वतन वापसी के लिए हवाई जहाज का इंतज़ार कर रहें थें. इन सभी को जबरन ले जाया गया. साथ ही 70 सिखों को भी ले जाया गया था, जो वापस गुरुद्वारा पहुँच गए हैं. परन्तु अभी तक 150 भारतीयों का पता नहीं है. 


सभी भारतीय सुरक्षित: तालिबान

मामले को लेकर तालिबान की तरफ से दावा किया गया है कि किसी भी भारतीय नागरिक का अपहरण नहीं किया गया है, बल्कि उन्हें एयरपोर्ट में सुरक्षित स्थान में पहुंचा दिया गया है. जबकि स्थानीय मीडिया ने इसे किडनैपिंग करार दिया है. कहा गया कि इन भारतीयों के साथ हाथापाई भी की गई है. कुछ को चोटें भी आई हैं. हालांकि ये सभी अपुष्ट खबरें रहीं.


भारतीयों के पासपोर्ट की जांच हो रही है 

कुछ ही देर में तालिबान की ओर से यह भी कहा गया कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं. इन सभी के पासपोर्ट की जांच की जा रही है. जांच पड़ताल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी को एयरपोर्ट छोड़ दिया जाएगा. सुबह यह खबर आ रही थी कि 220 की संख्या में भारतीय एयरपोर्ट के बाहर बसों में 48 घंटों से फंसे हुए हैं. एयरपोर्ट में भारी भीड़ की वजह से इनकी एंट्री नहीं हो पा रही है. हांलाकि भारत सरकार इन्हे वतन वापस लाने की सभी कोशिशें कर रही है. 


Tags:    

Similar News