Delhi School-Bank Holiday: लगातार 5 दिनों तक बंद रह सकते हैं दिल्ली के स्कूल, ऑफिस और बैंक, जाने कारण

Delhi School Holiday Due G20 Summit News: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन आगामी 9़ और 10 सितम्बर को होगा। जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है।

Update: 2023-08-22 08:53 GMT

G-20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। यह आयोजन आगामी 9़ और 10 सितम्बर को होगा। जिसकी तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई है। इस आयोजन से दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश की प्रतिष्ठा जुड़ी हुई है। जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार, दिल्ली पुलिस व केन्द्र सरकार द्वारा अच्छी खासी तैयारी की गई है।

जी-20 समिट 9 और 10 सितम्बर को

जानकारी के अनुसार जी-20 समिट का आयोजन दिल्ली में होना है। 9 और 10 सितम्बर को आयोजन स्थल के आसपास सामान्य लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लग सकता है। इसके साथ ही स्कूल और महाविद्यालयों में भी अवकाश का ऐलान किया जा सकता है। यहां पर बता दें कि जन्माष्टमी 7 सितम्बर को होने के चलते सार्वजनिक अवकाश रहेगा। वहीं 8 सितम्बर को रविवार होने के कारण सरकार समिट को देखते हुए 5 दिन की छुट्टी का ऐलान कर सकती है। छुट्टी को देखते हुए दिल्लीवासी चाहें तो कुछ दिनों के लिए बाहर घूमने फिरने का आनंद भी उठा सकते हैं।

दिल्ली-गुरुग्राम रूट हो सकता है बंद

बताया जा रहा है कि दिल्ली में स्कूल-कॉलेजों में अवकाश करने से बड़ी संख्या में यातायात का दबाव कम हो जाएगा। इसके चलते दिल्ली की सड़कों पर अव्यवस्था देखने को नहीं मिलेगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों में शुमार गुरुग्राम से दिल्ली में सबसे अधिक संख्या में वाहन का प्रवेश होता है। जिसको देखते हुए दिल्ली में यातायात सामान्य रहे, इसके लिए दिल्ली-गुरुग्राम रूट को बंदर करने की भी योजना बनाई गई है।

5 दिन बंद रह सकते हैं स्कूल-कॉलेज

दिल्ली में जी-20 समिट के दौरान 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके प्रतिनिधिमंडल मौजूद रहेंगे। ऐसे में दिल्ली में कुछ दिन छुट्टी की भी घोषणा की जा सकती है। इस दौरान स्कूल-कॉलेज बंद रखे जा सकते हैं। जी-20 समिट के पूर्व 3 और 4 सितम्बर को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी। इस समिट का आयोजन 9 और 10 सितम्बर को होगा। जबकि इसके पूर्व दो दिन शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं। वहीं 7 सितम्बर को जन्माष्टमी का त्योहार भी है। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि 6 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक पांच दिन स्कूल, कॉलेजों व कार्यालयों में अवकाश हो सकता है। इससे समिट में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी और लोगों को भी राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News