Old Note Sell 2024: Dream11 की तरह ₹10 का मोर वाला नोट, एक झटके में बना सकता है अमीर

पुराने नोट का चलन एक बार फिर से लौटकर आ गया है. अब चलन में नहीं है यानी उनसे कुछ नहीं खरीद सकते हैं.

Update: 2024-04-30 09:30 GMT

10 Rs Peacock Note: पुराने नोट का चलन एक बार फिर से लौटकर आ गया है. अब चलन में नहीं है यानी उनसे कुछ नहीं खरीद सकते हैं अक्सर लोगों अपने बच्चों को इस तरह के नोटों से खेलने के लिए देते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को जानकारी होता है कि ऐसे पुराने नोट की कीमत आजकल के लाखों में पहुंच गई है जिन लोगों के पास इस तरह के नोट है वह इन्हें बेसिक बाजार में बेचकर घर बैठे लाखों रुपया कमा सकते हैं.

वहीं भारत में कुछ नोट और सिक्के ऐसे भी हैं, जिनकी कीमत उनकी असली वैल्यू से काफी ज्यादा है और आज हम आपको एक ऐसे ही 10 रुपये के नोट के बारे में बताने वाले हैं.

10 रुपये का नोट

दरअसल, इन दिनों एक 10 रुपये का नोट काफी सुर्खियों में है. इस 10 रुपये के नोट की खास बात यह है कि यह नोट काफी पुराना है और इसके पीछे मोर की आकृति बनी हुई है. इस मोर वाले 10 रुपये के नोट की कीमत आज के वक्त हजारों रुपयों में है. 10 रुपये का मोर वाला नोट इन दिनों बहुत आम नहीं हैं. इन नोटों को बाजार में बहुत कम देखा जा सकता है और इनमें से कुछ नोट आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं और आपको अमीर भी बना सकते हैं. अगर आपके पास 10 रुपये का मोर वाला नोट है तो ये आपको अच्छी कमाई करवा सकता है.

10 रुपये

वहीं अगर आपके पास 10 रुपये का मोर वाला नोट है और इसका सीरियल नंबर भी काफी बेहतर है तो उन नोट की कीमत और ज्यादा बढ़ जाएगी. मसलन अगर इस नोट के सीरियल नंबर में 786 नंबर है तो इसकी कीमत बढ़ जाएगी. अगर सीरियल नंबर कुछ ऐसा है जो कि सामान्य नहीं है तो भी इसकी वैल्यू ज्यादा होगी. इस तरह के नोटों की कीमत 30-40 हजार रुपये से लेकर लाखों तक में हो सकती है.

ऑनलाइन हो सकती है बिक्री

अगर आपके पास ये नोट है तो आप ऑनलाइन इन नोटों को बेच सकते हैं. Ebay, Quikr, Coinbazaar ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर इन नोटों को बेचकर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है.

Tags:    

Similar News