Indian Railway: अब सस्ती होगी रेलयात्रा, रेलवे विभाग शुरू करने जा रहा यह सर्विस

रेलवे में अब अनारक्षति कोच शुरू हो रहे है जिससे सस्ते दर पर भी यात्री यात्रा कर सकेंगे।

Update: 2022-03-13 07:43 GMT

Indian Railways Latest News: भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए अनारक्षति कोच की शुरूआत कर रहा है। इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद आप पहले से कम कि‍राये में सफर कर सकेंगे। दरअसल देश में कोरोना के चलते अनारक्षित कोच को रेलवे ने बंद कर दिया था। तो वही मामले कम होने पर रेलवे की तरफ से ट्रेनों में अनारक्ष‍ति कोच लगने शुरू हो गए हैं। जिसमें यात्री सफर कर सकेगे।

दो वर्ष से बंद थी सेवा

दरअसल अनारक्षित कोच सेवा वर्ष 2020 में बंद कर दी गई थी। यह निणर्य यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था। माना जा रहा है कि होली पर्व के दौरान यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए अनारक्षित कोच को रेलवे विभाग चालू कर देगा। जिससे यात्रियों को जहां लाभ मिलेगा वही रेलवे को राजस्व भी प्राप्त होगा। बता दें ट्रेनों से अनर‍जि्‍वर्ड कोच हटने के बाद यात्रा करने के लि‍ए पहले ट‍किट बुक कराना होता था. लेकि‍न अब इससे छुटकारा मि‍ल जाएगा।

खिड़की से ले सकेंगे टि‍कट

इस बदलाव के बाद यात्री स्‍टेशन पर जाकर विंडो से ट‍किट लेकर अपने गंतव्‍य को रवाना हो सकेंगे। माना जा रहा है यह सुवि‍धा शुरू होने के बाद पहले की तरह सीन‍यिर सि‍टीजन को डिस्काउंट  दि‍या जा सकेगा। साथ ही अब पहले के मुकाबले ज्‍यादा यात्री सफर कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News