इस राज्य में सरकारी नौकरियों के लिए अब नहीं देना होगा इंटरव्यू, सीएम ने किया ऐलान

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान सरकार ने अधिकांश सरकारी नौकरियों में अब इंटरव्यू ख़त्म कर दिया है.

Update: 2022-05-24 09:39 GMT

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान की गहलोत सरकार ने अब अधिकाँश सरकारी नौकरियों (Government Jobs) के लिए अब साक्षात्कार (Interview) प्रोसेस को ख़त्म कर दिया है. संवाद कौशल वाले पदों को छोड़कर अन्य भर्तियों में अब इंटरव्यू नहीं होगा. ऐसी जानकारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी है. 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने 44 सेवा नियमों में संशोधन करते हुए इंटरव्यू को पूरी तरह समाप्त करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. सेवा नियमों के अंतर्गत आने वाले पदों के लिए आयोग/बोर्ड/नियुक्ति प्राधिकारी की ओर से की जाने वाली भर्तियों में अब अभ्यर्थियों का इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा.

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं (संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा द्वारा सीधी भर्ती) नियम 1999 में साक्षात्कार के प्रावधान वाले पदों और कुछ विशिष्ट सेवा नियमों में साक्षात्कार जारी रखा जाएगा. इनमें भी साक्षात्कार का भारांक (वेटेज) कुल अंकों का अधिकतम 10 प्रतिशत ही होगा. ऐसे चार सेवा नियमों में भी साक्षात्कार जारी रखने का निर्णय लिया गया है, जिनमें कार्य प्रकृति के कारण संवाद कौशल की आवश्यकता होती है.

इंटरव्यू खत्म कर पारदर्शिता लाने का फैसला

बीते 10 मई 2022 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल बैठक में भर्तियों से साक्षात्कार का प्रावधान हटाने का फैसला किया गया था. पिछले कुछ सालों में हुई भर्तियों में लगातार गड़बड़ी की शिकायतें आ रही थी. जिसके बाद गहलोत सरकार ने इंटरव्यू खत्म कर पारदर्शिता लाने का फैसला किया है.

Tags:    

Similar News