Cyclone Mocha: आज भयंकर रूप ले सकता है साइक्लोन मोचा, मौसम विभाग ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्ट, इन स्थानों पर ज्यादा खतरा

Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान मोचा दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इस तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Update: 2023-05-12 06:43 GMT

Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान मोचा दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इस तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग क मानें तो 12 मई को एक भयंकर तूफान और 14 मई को एक बहुत गंभीर चक्रवात में यह परिवर्तित हो जाएगा। जिसको लेकर पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी किया गया है।


एनडीआरएफ की टीमें तैनात

आईएमडी ने साइक्लोन मोचा को लेकर पश्चिम बंगाल में अलर्ट जारी किया है। आईएमडी द्वारा आज किए गए ट्वीट के मुताबिक मोचा स्थानीय समयानुसार आधी रात को पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में था। आज सुबह यह एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। जिसके बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है। इस दौरान 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। आईएमडी की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। एनडीआरएफ के कमांडेंट गुरमिंदर सिंह के मुताबिक 8 टीमें तैनात की गई हैं। 200 बचावकर्ता जमीन पर तैनात हैं और 100 बचावकर्मी स्टैंडबाय पर रखे गए हैं।

14 मई को दिखाएगा प्रचंड रूप

आईएमडी के अनुसार चक्रवाती तूफान मोर्चा आज सुबह 5.30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम में और बांग्लादेश के बंदरगाह कॉक्स बाजार से 1100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। हजारों स्वयंसेवकों की तैनाती म्यांमार और बांग्लादेश चक्रवाती तूफान के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए कर दी गई है। इसके साथ ही निचले इलाकों से लोगों को हट जाने के लिए गुरुवार को आदेश भी जारी कर दिया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 14 मई की दोपहर के आसपास यह अपना प्रचंड रूप दिखाएगा। जिससे मोचा सितवे (म्यांमार) के करीब कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों पर तेज रफ्तार से हवाएं चलेंगी। हवा की गति 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है।

इन क्षेत्रों में अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही केरल, ओडिशा और कर्नाटक में मध्यम बारिश चक्रवात मोचा के एक गंभीर तूफान के रूप में तेज हो गई है। मौसम विज्ञान कार्यालय के अनुसार चक्रवात बांग्लादेश-म्यांमार सीमा पर रविवार को दस्तक दे सकता है। जहां 175 किलोमीटर तक की हवाएं चल रही हैं।

Tags:    

Similar News