CM का राज्य के लाखों पेंशनरो से होली के पहले वादा, राज्य में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, लाखों कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ

पुरानी पेंशन बहाली किए जाने को लेकर सीएम ने पेंशर्नरों को आश्वासन दिए है.

Update: 2022-02-27 12:34 GMT

रांची। पेंशनरो की लम्बे समय से चली रही मांग पर विचार करने के लिए रांची के मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिए है। जिससे माना जा रहा है कि राज्य के तकरीबन एक लाख से ज्यादा पेशर्नरो की होली इस बार रंगीन हो सकती है। दरअसल होली से पहले प्रदेश सरकार ने उन्हें पुरानी पेंशन बहाली का बड़ा तोहफा दे सकती है और अंशदाई पेंशन योजना को सरकार खत्म कर सकती है।

प्रतिनिधि मंडल ने की मुलाकात

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर बीते दिनों कर्मचारी संघ प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात की है। जिस पर सीएम ने सकारात्मक विचार करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नियम संगत तरीके से मांगों का निराकरण किया जाएगा। राजस्थान और बंगाल में पुरानी पेंशन योजना लागू है।

सीएम हेमंत सोरेन ने किया ट्वीट

सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि सरकारी कर्मचारी संघ के प्रतिनिधियों से मुलाकात हुई है। 2019 में हम ने घोषणा की थी कि 2004 के बाद सरकारी सेवा में नियुक्त हुए पदाधिकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करेंगे। हमारी सरकार अपने वायदे पर कायम है और इस पर कार्य कर रही है।

सवां लाख लोगो को मिल रही नई पेंशन

राज्य में करीब 1,95,000 स्थाई अधिकारी कर्मचारी हैं। जिनमें से 1,25,000 को अब नई पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। नई पेंशन योजना 2004 में लागू की गई थी। इसके तहत राज्य सरकार 14 प्रतिशत जबकि कर्मचारी 10 प्रतिशत अंशदान करते हैं। सेवानिवृत्ति के बाद ब्याज सहित कुल जमा राशि का 40 से 60 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी द्वारा निकाला जा सकता है।

Tags:    

Similar News