PHD एवं MPhil के छात्रों के लिए बड़ी खबर, UGC ने दिया यह बड़ा मौका

पीएचडी एवं एमफिल के छात्रों को अपनी थ्रीसीस जमा करने के लिए अब एक्स्ट्र समय मिल गया है।

Update: 2022-05-10 09:48 GMT

UGC Phd MPhil News: पीएचडी एवं एमफिल के छात्रों के लिए यूजीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए उन्हे एक्स्ट्रा समय देकर एक बड़ा मौका दे रहा है। जिससे उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे उक्त छात्रों को प्रर्याप्त मौका मिल सकें। छात्र अपनी थ्रीसीस अच्छे तरीके से तैयार करके उसे जमा कर सकें। इस फैसले से छात्रों को और अधिक तैयारी करने का मौका मिल गया है।

6 महीने का दिया समय

यूजीसी ने पीएचडी एवं एमफिल के छात्रों को थ्रीसीस जमा करने के लिए 6 महीने का अतिरिक्त समय दिया है। यानि कि 6 माह के लिए डेट बढ़ा दी है। जानकारी के तहत छात्रों को अभी तक 30 जून तक समय निर्धारित था, लकिन 6 माह का समय मिल जाने से उन्हे फिलहाल राहत मिल गई है।

कोरोना के चलते लिया निणर्य

बताया जा रहा है कि वर्ष 2020 में आए कोरोना संक्रमण के चलते छात्रों के पठन-पाठन पर प्रभाव पड़ा है। छात्रों की पूरी तरह से तैयारी नही हो पाई है। यही वजह है कि यूजीसी ने देश भर में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। बताया गया है कि छात्रों का यह शोघ परामर्श समिति छात्रों के कार्यो का समीक्षा करने एवं प्रत्येक कार्यो में विभागाध्यक्षों की समीक्षा करने, उनकी एवं निरिक्षकों की सिफरिश पर उनकी थ्रीसीस जमा हो पाएगी।

Tags:    

Similar News