अफगानिस्तान: तालिबान ने भारत से आयात-निर्यात रोका

FIEO के महानिदेशक (DG) डॉ अजय सहाय ने बताया कि वर्तमान में, तालिबान ने पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट से कार्गो की आवाजाही रोक दी है, जिससे देश से आयात बंद हो गया है।

Update: 2021-08-18 17:42 GMT

तालिबान ने काबुल में प्रवेश करने और रविवार को देश पर कब्जा करने के बाद भारत के साथ सभी आयात और निर्यात को रोक दिया है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) के महानिदेशक (DG) डॉ अजय सहाय ने ANI को बताया कि वर्तमान में, तालिबान ने पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट से कार्गो की आवाजाही रोक दी है, जिससे देश से आयात बंद हो गया है।

FIEO DG ने ANI को बताया, "हम अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रहे हैं। वहां से आयात पाकिस्तान के पारगमन मार्ग से आता है। अब तक, तालिबान ने पाकिस्तान को माल की आवाजाही रोक दी है, इसलिए लगभग आयात बंद हो गया है।"

भारत के अफगानिस्तान के साथ लंबे समय से संबंध हैं, खासकर व्यापार में। अफगानिस्तान में भारत का बड़ा निवेश है।

भारत अफगानिस्तान व्यापार संबंध

उन्होंने बताया की भारत अफगानिस्तान के सबसे बड़े भागीदारों में से एक हैं और अफगानिस्तान को हमारा निर्यात 2021 के लिए लगभग 835 मिलियन अमरीकी डॉलर का है। हमने लगभग 510 मिलियन अमरीकी डॉलर के सामान का आयात किया। लेकिन व्यापार के अलावा, अफगानिस्तान में हमारा एक बड़ा निवेश है। भारत ने अफगानिस्तान में करीब तीन अरब डॉलर का निवेश किया है और अफगानिस्तान में करीब 400 परियोजनाएं हैं, जिनमें से कुछ इस समय चल रही हैं।

उन्होंने कहा, "... कुछ सामान अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे मार्ग से निर्यात किया जाता है जो अब ठीक है। कुछ सामान दुबई मार्ग से भी जाते हैं जो काम कर रहा है।"

सहाय ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ व्यापार में भारत के अच्छे संबंध हैं। वर्तमान में, भारतीय निर्यात प्रोफ़ाइल में चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, परिधान, चाय, कॉफी, मसाले और ट्रांसमिशन टावर शामिल हैं। अफगानिस्तान में तेजी से विकसित हो रही स्थिति के बावजूद, FIEO DG अफगानिस्तान के साथ व्यापार संबंधों को लेकर आशान्वित और आशावादी है।

ड्राई फ्रूट्स के लिए भारत की अफगानिस्तान पर निर्भरता

फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन ने चिंता व्यक्त की कि अफगानिस्तान में उथल-पुथल के कारण आने वाले दिनों में सूखे मेवे की कीमतें बढ़ सकती हैं। भारत करीब 85 फीसदी सूखे मेवे अफगानिस्तान से आयात करता है। 

Tags:    

Similar News