जैविक कीटनाशक पर किसानों को 90 प्रतिशत का अनुदान, जल्दी उठाएं लाभ

खेती किसानी में जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा रासायनिक पदार्थों का उपयोग कम करने के लिए सरकार किसानों को जैविक कीटनाशक के उपयोग पर सब्सिडी देने जा रही है।

Update: 2022-06-12 00:46 GMT

खेती किसानी में जैविक खेती को बढ़ावा देने तथा रासायनिक पदार्थों का उपयोग कम करने के लिए सरकार किसानों को जैविक कीटनाशक के उपयोग पर सब्सिडी देने जा रही है। सब्सिडी भी 90 प्रतिशत की रहेगी। ऐसे में किसान जैविक उत्पादन कर अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं। जैविक खेती के लिए सरकार द्वारा किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

कीटनाशक पर अनुदान

राजस्थान सरकार अपने प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए जैविक कीटनाशक पर 90 प्रतिशत का अनुदान दे रही है। यह किसानों के लिए एक बड़ा सहयोग साबित होने वाला है। जानकारी के अनुसार इसके लिए 2022-23 में 1 लाख किसानों को बायो पेस्टिसाइड्स किट 90 प्रतिशत के अनुदान पर उपलब्ध करवाया जाएगा। किसानों को मात्र 10 प्रतिशत राशि ही देनी होगी।

इन किसानों को प्राथमिकता

राजस्थान सरकार कीटनाशक पर देने वाले अनुदान का लाभ 50 प्रतिशत लघु एवं सीमांत किसानोंको दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला किसान, बीपीएल कार्ड धारक अंत्योदय अथवा खाद्य सुरक्षा वाले परिवारों को यह छूट दी जाएगी।

इन दवाओं पर मिलेगी छूट

राज्य सरकार किसानों को ट्राइकोडर्मा, एनएसकेई, अजाडिरेक्टिन, बिउवेरिया बासिना, मेटाहरजिसम, वर्टीसीलम, एन.पी.वी., फेरेमौन ट्रेप, ट्राईकोकार्ड्स आदि बायो पेस्टीसाइट अनुमोदित दर पर उपलब्ध करवाए गी।

Tags:    

Similar News