उत्तर भारत में भारी बारिश के चलते 201 मेल, एक्‍सप्रेस और 199 पैसेंजर रेलगाड़ियां रद्द, लाखो यात्री होंगे प्रभावित

Indian Railways Canceled Trains List: देश के करोडो रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है।

Update: 2023-07-13 04:36 GMT

Indian Railways Trains Canceled List: देश के करोडो रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। देश भर में मानसून पूरी तरह एक्टिव हो गया है। देश के कई राज्यों में भारी बारिश  दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू एवं कश्‍मीर में लगातार बारिश और खराब मौसम के चलते उत्‍तर रेलवे के अम्‍बाला, दिल्‍ली, फिरोजपुर और मुरादाबाद मण्‍डलों पर रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं।

मिली जानकारी के अनुसार भारी वर्षा और जलभराव के कारण उत्‍तर रेलवे के कई सैक्‍शन प्रभावित हुए हैं। इसके परिणामस्‍वरूप, 201 मेल और एक्‍सप्रेस और 199 पैसेंजर रेलगाड़ियां रद्द की गईं। 92 रेलगाड़ियों की यात्रा गंतव्‍य से पहले समाप्‍त की गई और 68 रेलगाड़ियों को अपने निर्धारित गंतव्‍य स्‍टेशन से पहले प्रस्‍थान करना पड़ा।

बता दें की उत्‍तर रेलवे के अनुसार रेल यात्रियों को सुविधा देने के लिए, रेलगाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया, गंतव्‍य से पहले उनकी यात्रा समाप्‍त की गई। प्रस्‍थान स्‍टेशनों को बदलना पड़ा और इन सबकी सूचना एसएमएस के द्वारा यात्रियों को दी गई। सभी प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों पर यात्रियों को मार्गदर्शन देने के लिए हैल्‍प डैस्‍क खोले गए हैं। निरस्‍त रेलगाड़ियों के निरस्‍त या मार्ग परिवर्तित या गंतव्‍य से पहले यात्रा समाप्‍त या प्रारंभ करने संबंधी उद्घोषणाएं स्‍टेशनों पर नियमित रूप से की जा रही हैं।

उत्‍तर रेलवे ने जानकारी दी है की प्रभावित यात्रियों को सड़क मार्ग द्वारा उनके गंतव्‍य स्‍टेशनों तक ले जाने के लिए बसों की व्‍यवस्‍था की गई है । हरियाणा और उत्‍तराखण्‍ड की सरकारों से बसें लगाने के संबंध में समन्‍वय बनाया गया है। स्‍थिति की लगातार निगरानी के लिए अधिकारियों द्वारा मुख्‍यालय और मण्‍डल नियंत्रण कार्यालयों में कर्मचारियों की तैनाती की गई हैं ।

Tags:    

Similar News