MP Board: कक्षा 10वीं और 12वीं के एग्जाम फॉर्म में कब तक करा सकेंगे सुधार, कितना लगेगा शुल्क फटाफट जान लें

MP News: एमपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के महत्वपूर्ण खबर है। ऐसे छात्र जिनके फॉर्म में विषय और संकाय में त्रुटि है तो वह इसका सुधार करवा सकते हैं।

Update: 2023-10-11 08:54 GMT

एमपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के महत्वपूर्ण खबर है। ऐसे छात्र जिनके फॉर्म में विषय और संकाय में त्रुटि है तो वह इसका सुधार करवा सकते हैं। आवेदन आने के बाद अब माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से सुधार के लिए 31 अक्टूबर तक का समय प्रदान किया गया है। फरवरी में होने वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के फॉर्म में छात्रों को विषय और संकाय में त्रुटि का सामना करना पड़ रहा है। जिसे वह सुधरवा सकते हैं।

500 रुपए देना होगा शुल्क

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं के सब्जेक्टों में सुधार के लिए अब छात्रों को 31 अक्टूबर तक का समय प्रदान किया गया है। जिसके लिए एक सब्जेक्ट में सुधार हेतु 500 रुपए शुल्क के साथ शपथ पत्र देना होगा। जिसके लिए बोर्ड द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। छात्रों को फॉर्म सबमिशन के दौरान सामने आ रही परेशानियों और त्रुटियों को देखते हुए बोर्ड द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

31 अक्टूबर तक मंडल ने दिया समय

छात्रों को विषय और संकाय में सुधार करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं फरवरी महीने से प्रारंभ होने वाली हैं। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई थी। इस प्रक्रिया के दौरान कक्षा 10वीं का फॉर्म 9वीं के आधार पर और 12वीं का फॉर्म कक्षा 11वीं के आधार पर भरा जाना था। जिसमें कई स्कूलों और विद्यार्थियों की ओर से इस संबंध में आवेदन दिया गया है कि उनके आवेदन में विषय और संकाय की त्रुटि है। जिसमें वह शुल्क देकर आवश्यक सुधार कार्य करवा सकते हैं। सुधार करवाने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 31 अक्टूबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

ऐसे करवा सकेंगे बदलाव

हाईस्कूल अथवा हायर सेकेण्ड्री के आवेदन भरने के दौरान छात्रों को गलत विषय प्रदर्शित हो रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक यह विषय 9वीं और 11वीं के आधार पर होने चाहिए। जिन छात्रों के साथ इस तरह की समस्या आ रहा है उस विद्यालय के प्राचार्य को पोर्टल पर उक्त छात्र की अंकसूची और बदलाव का घोषणा पत्र अपलोड करना होगा। जिसके बाद विद्यार्थी के विषय और संकाय में बदलाव हो सकेगा।

Tags:    

Similar News