2022 से पहले एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज; सोमवार से बौछारें पड़ेंगी, ओले गिरने की भी आशंका

MP Weather Report: वर्ष 2022 शुरू होने के पहले ही मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. सोमवार से राज्य के कई हिस्सों में बौछारें पड़ने और ओले गिरने की आशंका है.

Update: 2021-12-26 05:20 GMT

MP Weather Report: भोपाल. वर्ष 2022 के शुरू होने से पहले मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है. सोमवार से राज्य में कुछ कुछ इलाकों में बौछारें पड़ेंगी एवं कुछ जगहों पर ओले गिरने की आशंका है. 

मौसम विभाग के मुताबिक़, एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) जम्मू-कश्मीर में मौजूद है, जबकि रविवार को भी एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करने जा रहा है. इसके अतिरिक्त दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग मे एक चक्रवात बना हुआ है. इन तीन सिस्टम के प्रभाव से रविवार रात से ही मप्र में बादल छाने के आसार हैं. जिसके चलते सोमवार से राज्य के कुछ जिलों में बौछारें पड़ेंगी. 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, वर्तमान में हवा का रुख पश्चिमी एवं उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है. सोमवार से हवाओं का रुख बदलने की संभावना है. हवाओं के साथ नमी आने के कारण बादल छाने लगेंगे. साथ ही बौछारें पड़ने का सिलसिला शुरू होने के आसार हैं.

इन जिलों में बारिश के आसार

सोमवार को ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं.

यहां हो सकती है बूंदाबांदी

इस दौरान भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद संभागों के जिलों में भी बूंदाबांदी हो सकती है. मंगलवार-बुधवार को पूरे प्रदेश में बौछारें पड़ने की संभावना है.

इन जिलों में ओले पड़ने की आशंका

इस दौरान शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले पड़ने की आशंका है. बादल छाए रहने के कारण रात के तापमान में तो बढ़ोतरी होगी, लेकिन दिन के तापमान में गिरावट होने लगेगी. 30 दिसंबर के बाद मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगेगा. उसके बाद हवा का रुख फिर उत्तरी होने से रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा.

Tags:    

Similar News