एमपी के पन्ना में 10 लोगों की चमकी किस्मत, चलते-चलते सड़क किनारे पडे़ मिल गए लाखों के हीरे

मध्य प्रदेश का पन्ना जिला आम जन की किस्मत बदलने के लिए मशहूर है।

Update: 2023-01-13 07:05 GMT

MP Panna Diamond News: प्रदेश का पन्ना जिला आम जन की किस्मत बदलने के लिए मशहूर है। यहां कब किसकी किस्मत बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। जिले के कई ऐेसे लोग भी हैं जिन्हें अपनी किस्मत बदलने के लिए कोई प्रयास भी नही करना पड़ा, इन्हें लाखों के हीरे यूं ही मिल गए। शायद ऐसे ही लोगों को किस्मत का धनी कहा जाता है।

बताया गया है कि जिले के समीपी गांव के निवासी इन्द्रजीत को खदान की मिट्टी के पुराने ढेर में 4.38 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 17 लाख रूपए बताई गई है। हीरा मिलने के बार युवक द्वारा उसे हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जाएगा।

चलते-चलते मिला हीरा

न किसी प्रकार का प्रया, न उम्मीद और न ही मेहनत इन्द्रजीत को हीरा यूं ही चलते-चलते मिल गया। बताया गया है कि जिले के जरूआपुर निवासी इन्द्रजीत को पुरानी खदान की मिट्टी के ढेर में चलते-चलते एक चमकता हुआ पत्थर दिखाई दिया। जिसे देख युवक ने उठा लिया। घर पहुंच कर युवक ने अपने पिता रविन्द्रनाथ सरकार को पत्थर दिखाया। पिता ने जब अपने बेटे को बताया कि जिसे वह पत्थर समझ रहा था वह कीमती हीरा है तो पुत्र हैरान रह गया। हीरा लेकर पिता सीधे हीरा कार्यालय गया।

जहां उसने हीरा को जमा करा दिया। कार्यालय में पदस्थ हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि यह उत्तम किस्म का हीरा है। जिसका वजन 4.38 कैरेट है। हीरा को आगामी नीलामी में रखा जाएगा। हीरा से मिलने वाली रकम का 12 प्रतिशत सरकार की राॅयल्टी और 1 प्रतिशत टैक्स काटकर बाकी रकम हीरा धारक युवक के खाते में भेज दी जाएगी। बताया गया है कि युवक के नाम किसी भी हीरा खदान क्षेत्र में पट्टा नहीं है।

एक साल में बिना खदान के लोगों को मिले 10 हीरे

चलते-चलते सड़क किनारे लोगों को हीरा मिलने का यह कोई पहला मामला नहीं है। एक साल में 10 लोगों को इस तरह से हीरा मिले हैं। पन्ना के इतिहास मंे ऐसा पहली बार हुआ है, जब लोगों को अचानक से सड़क में हीरा मिल गए। गौरतलब है कि एक साल मे ंजिन लोगों को इस तरह से हीरा मिला है उसमंे समीर सिंह 1.41 कैरेट, गेंदा बाई 4.39 कैरेट, नंदलाल को 2.83 कैरेट, छोटेलाल को 0.85 कैरेट, निरूपाल को 1.30 कैरेट, पन्नालाल कुशवाहा को 2.00 कैरेट, भवानी दीन रैकवार को 2.85 कैरेट, राजकिशोर सिंगरौल को 1.36 कैरेट, वृदांवन रैकवार को 4.86 कैरेट का हीरा मिला है।

Tags:    

Similar News