MP : प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, दो विभाग एक में होगे मर्ज

भोपाल / MP News : स्वास्थ विभाग को बेहतर बनाने के लिये प्रदेश सरकार बड़ा निर्णय ले रही है। जिसके तहत चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ विभाग को

Update: 2021-02-16 06:43 GMT

MP : प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, दो विभाग एक में होगे मर्ज

भोपाल / MP News : स्वास्थ विभाग को बेहतर बनाने के लिये प्रदेश सरकार बड़ा निर्णय ले रही है। जिसके तहत चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ विभाग को एक में ही मर्ज किया जा रहा है। अब दोनों को मिलकर एक विभाग बनाया जा रहा है। जानकारी के तहत दोनों विभाग के मंत्रियों ने आपस में सहमति भी दे दी है।

आत्मनिर्भर भारत में एक कदम

प्रदेश की शिवराज सरकार आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत यह कदम उठा रही है। ज्ञात हो कि प्रदेश सरकार ने पूर्व में ही घोषणा किया था कि सरकार का फोकस अब स्वस्थ और शिक्षा पर रहेगा। उसी कड़ी में यह कदम उठाया जा रहा है।

यह पढ़े : सबसे फिट हैं MP के ये IPS, Body और Fitness के मामले में सलमान खान भी हैं फेल

मंत्री एक अधिकारी अलग-अलग

चिकित्सा शिक्षा एवं स्वस्थ विभाग के आपस मर्ज हो जाने पर अब दोनो विभाग में एक ही मंत्री काम करेगे, जबकि दोनों विभाग में आयुक्त अलग-अलग होगे। फिलहाल चिकित्सा शिक्षा विभाग विश्वांस सांरग के पास है तो स्वस्थ विभाग प्रभुराम चौधरी देख रहे है।

यह होगा लाभ

सभी स्वास्थ्यकर्मियों का वेतन चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में एक हो सकेगा, भारत सरकार से मिलने वाली राशि का बेहतर उपयोग हो पाएगा. फिलहाल एक विभाग में राशि ज्यादा होने पर उपयोग ही नहीं हो पाती, जबकि दूसरे विभाग में बजट ही नहीं रहता है। जो जांचें जिला अस्पतालों में नहीं हो पाएंगी उन्हें मेडिकल कॉलेज से कराया जा सकेगा।

यह भी पढ़े : MP में फिर शुरू हुआ जहरीली शराब का कहर, अब तक 11 की मौत, 8 बीमार

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official करिये Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News

Similar News