एमपी सरकार का बड़ा ऐलान, पढ़ाई के साथ रोजगार भी देगी, नया अपडेट जारी

मेधावी विद्यार्थी योजना (Meritorious Student Scheme) में उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी.

Update: 2022-04-16 06:03 GMT

MP Government: अगर छात्र प्रतिभावान है तो प्रदेश की शिवराज सरकार उसकी पढ़ाई के लिए खर्च आजीवन देनें की घोषणा की हैं। दरअसल सीएम शिवराज सिंह चौहान कंहा है कि मध्यप्रदेश में जल्द नवीन योजना की शुरुआत की जाएगी। जिसके तहत मेधावी विद्यार्थी योजना में उच्च शिक्षा के लिए शिक्षण शुल्क की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। जिससे पढ़ाई में रूचि रखने वाले मेधावी छात्रों को पैसों के लिए कभी भी परेशान न होना पढ़े।

स्टार्टअप को बढ़ावा

रोजगार की दिशा में काम कर रही प्रदेश सरकार के मुखिया का कहना है कि युवाओं में बढ़ती स्टार्टअप के प्रति रूचि को देखते हुए प्रदेश सरकार इसमें नीति ला रही है। युवाओं को औद्योगिक इकाई प्रारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से उन्हे एक लाख से 50 लाख तक की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रति व्यक्ति आय में अग्रणी है प्रदेश

सीएम ने बताया कि मध्य प्रदेश की प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक आय 13000 रूपये थी जो निरंतर वृद्धि के बाद 1 लाख 23 हजार वार्षिक हो गई है। अब मध्य प्रदेश अग्रणी प्रदेशों में शामिल हो गया। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने 2 वर्ष में माफिया से़ भूमि मुक्त कराइए एवं निर्धन वर्ग के आवास निर्माण के लिए प्रयोग किया जाएगा। वहीं मध्यप्रदेश में दुराचारियों पर सख्त कार्रवाइ्र्र करके उनके घरों को भी जमीदोंज किया जा रहा है, जिससे दुराचारी एवं अपराधिक प्रवृत्ति के लोग इस तहर के कृत करने की हिम्मत न जुटा सकें। 

Similar News