IRCTC: एमपी से 4 अक्टूबर को रवाना होगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, इन दर्शनीय स्थलों का कराएगी भ्रमण

MP News: मध्यप्रदेश से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 4 अक्टूबर को रवाना होगी। इस ट्रेन से यात्रियों को पुरी-गंगासागर के साथ ही बैद्यनाथ व गया दर्शन कराया जाएगा।

Update: 2023-08-24 08:56 GMT

Bharat Gaurav Tourist Train: मध्यप्रदेश से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 4 अक्टूबर को रवाना होगी। इस ट्रेन से यात्रियों को पुरी-गंगासागर के साथ ही बैद्यनाथ व गया दर्शन कराया जाएगा। पितृ पक्ष में यात्रा गयाजी में होने से यात्री पितरों का तर्पण भी कर सकेंगे। यात्रियों की समस्त व्यवस्थाएं इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा की जाएंगी। इसमें उनके रुकने, खाने, और दर्शन आदि की व्यवस्थाएं शामिल हैं।

इंदौर से रवाना होगी चौथी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

लोगों को विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराने एमपी के इंदौर से रवाना होने वाली यह चौथी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन होगी। जबकि प्रदेश की यह पांचवीं ट्रेन है। ’देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत‘ की पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन रेलवे ने प्रारंभ किया है। ट्रेन की शुरुआत आईआरसीटीसी द्वारा 4 अक्टूबर को इंदौर से होगी। जिसमें एपी के उज्जैन, देवास, सीहोर, रानी कमलापति, इटारसी, जबलपुर, कटनी और अनूपपुर स्टेशनों से भी यात्री सवार हो सकेंगे।

यह रहेगा किराया

आईआरसीटीसी के मुताबिक भारत गौरव पर्यटक ट्रेन विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगी। जिसमें पुरी, गंगासागर, बैद्यनाथ और गया के दर्शनीय स्थल शामिल हैं। यह यात्रा आठ रातें व नौ दिनों की होगी। यात्रा में शामिल होने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट और काउंटरों से बुकिंग करवाई जा सकेगी।यात्रियों को इकोनामी श्रेणी में 14 हजार 950 रुपए, थर्ड एसी में 23 हजार 750 रुपए और सेकंड एसी में 31 हजार 100 रुपए प्रति व्यक्ति खर्च उठाना पड़ेगा।

यात्रा कर सकेंगे 700 यात्री

एमपी के इंदौर से रवाना होने वाली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन में 700 यात्री सफर कर सकेंगे। इसमें स्लीपर में 400, सेकंड एसी में 50 और थर्ड एसी में 250 सीटें रहेंगी। सड़क परिवहन के दौरान बसों से दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। ट्रेन में 6 स्लीपर, 1 सेकंड एसी, 4 थर्ड एसी कोच के अलावा 2 पावर कार और 1 पेंटी कार के कोच शामिल रहेंगे।

Tags:    

Similar News