10th BOARD EXAM: गणित व अंग्रेजी विषय को लेकर बड़ी खबर, बंद होगी ये योजना

10th BOARD EXAM: गणित व अंग्रेजी विषय को लेकर बड़ी खबर, बंद होगी ये योजनाMP News माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं के विद्यार्थयों के लिए बेस्ट

Update: 2021-02-16 06:20 GMT
10th BOARD EXAM: गणित व अंग्रेजी विषय को लेकर बड़ी खबर, बंद होगी ये योजना

MP News माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं के विद्यार्थयों के लिए बेस्ट ऑफ फाइव योजना दो साल पहले शुरू की थी। इस योजना से पहले साल तो 10th के रिजल्ट में सुधार हुआ, लेकिन दूसरे साल रिजल्ट का प्रतिशत कम रहा। वहीं विद्यार्थी भी सिर्फ पांच विषयों की तैयारी ठीक से कर रहे हैं। इस योजना के तहत दसवीं में छह विषयों में से पांच विषय में पास होना जरूरी है।

पार्टनर की बदली 5 आदतें धोखेबाज होने की निशानी, पढ़िए !

हर साल करीब 1 लाख विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलता है, जबकि हर साल करीब साढ़े 8 से 9 लाख विद्यार्थी दसवीं की परीक्षा में शामिल होते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने समीक्षा कर यह पाया कि इस योजना से विद्यार्थियों की रुचि गणित व अंग्रेजी में कम हुई है, इसलिए इसे बंद करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार कर स्कूल शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा है।

महाराष्ट्र के बाद UP में 2 साधुओं की गला रेतकर हत्या, पढ़िए

क्या है बेस्ट ऑफ फाइव योजना

इस योजना के तहत छह विषयों में से विद्यार्थी को पांच विषय में पास होना जरूरी है। अगर एक विषय में फेल भी होता है तो पांच विषय की गणना के बाद रिजल्ट तैयार कर पास किया जाता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा: कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज घर में ही हो सकेंगे Quarantine

बेस्ट ऑफ फाइव से रिजल्ट में अंतर

बेस्ट ऑफ फाइव योजना 2017-18 में लागू होने के बाद 10वीं का रिजल्ट 66 प्रतिशत आया था। 2018-19 में 61.32 प्रतिशत रहा। इन दोनों वर्षों में विद्यार्थी गणित या अंग्रेजी में फेल हुए हैं। हर साल करीब 1 लाख विद्यार्थी बेस्ट ऑफ फाइव के तहत पास हुए हैं।

इनका कहना है

इस योजना के संबंध में मसौदा तैयार कर शासन को भेजा गया है। अभी उस पर निर्णय नहीं हुआ है।

जयश्री कियावत, आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय

Similar News