ये है दुनिया का सबसे महंगा सेब, एक सेब की कीमत है 500 रूपए।

हमारी दुनियां में कई ऐसी चीज़ें है जिससे हम अभी तक वाकिफ नहीं हो पाएं हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक दुर्लभ फल के बारे में बताने जा रहे जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना है और देखा है. यह सेब लाल और हरे रंग के सेब से अलग है, यह गहरे बैगनी या काले रंग का सेब है.

Update: 2021-12-03 15:01 GMT

हमारी दुनियां में कई ऐसी चीज़ें है जिससे हम अभी तक वाकिफ नहीं हो पाएं हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक दुर्लभ फल के बारे में बताने जा रहे जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना है और देखा है. यह दुर्लभ सेब (Apple) बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। 

तिब्बत की पहाड़ियों पर उगाये जाने वाला यह फल देखने पर काला या बैगनी दिखाई देता है. आपने सेब (Apple) की कई प्रजातियां देखीं होंगीं लेकिन यह गहरे रंग का सेब बहुत ही कम लोगों ने देखा होगा। तिब्बत के कुछ हिस्सों में काले सेब की खेती होती है, जिनकी डिमांड पूरी दुनियां में है. गहरे बैगनी रंग के इस सेब (Apple) को 'ब्लैक डाइमंड' (Black diamond) कहते हैं यह दुर्लभ सेब (Apple) बहुत ही कम जगहों पर पाया जाता है.

समुद्र तल से लगभग 3100 मीटर की ऊंचाई पर इस सेब (Apple) की खेती की जाती है. ज्यादा ऊंचाई की वजह से जिस जगह पर इस सेब (Apple) को उगाया जाता है उस जगह पर दिन और रात के तापमान में काफी अंतर् रहता है. दिन में पड़ने वाले अल्ट्रवॉयलेट किरण (Ultraviolet Rays) के कारण इन सेबों का रंग बैगनी रहता है. तिब्बत में इसे हुआ नियु ( Hua Niu ) के नाम से जाना जाता है. इसे चाइनीज़ रेड डिलीशियस भी कहते हैं.

एक सेब की कीमत है 500 रूपए

यह अपने नाम के जैसे एक दम काला नहीं है इसका कलर डार्क बैगनी है. इस सेब (Apple) की खास बात यह है कि यह सेब (Apple) शहद से भी ज्यादा मीठा है. इन सेब (Apple) की खेती की शुरुआत 2015 से हुई थी. इन सेबों की सबसे अधिक बिक्री बीजिंग, शंघाई, गुआंगजो और शेन्ज़ेन के बाजारों में है. इस एक सेब (Apple) की कीमत करीब 500 रूपए है. इसे आम तौर पर 6 -8 सेब के गिफ्ट पैक बेचा जाता है. 'टेसेन्ट न्यूज़' के मुताबिक, एक ब्लैक डायमंड सेब (Apple) की कीमत 50 युआन है यानी करीब 500 रूपए है.

Tags:    

Similar News