कई शहरों में चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, अयोध्या, जम्मू जैसे शहर जुड़ेगे Bullet Train कॉरिडोर से

कई शहरों में चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, अयोध्या, जम्मू जैसे शहर जुड़ेगे Bullet Train कॉरिडोर से रेल्वे। आने वाले वर्षो में हाई स्पीड ट्रेनो का

Update: 2021-02-16 06:41 GMT

कई शहरों में चलेगी हाई स्पीड ट्रेन, अयोध्या, जम्मू जैसे शहर जुड़ेगे Bullet Train कॉरिडोर से

रेल्वे। आने वाले वर्षो में हाई स्पीड ट्रेनो का विस्तार किये जाने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। जिसके चलते बुलेट ट्रेन (Bullet Train) कॉरिडोर ज्यादा व्यस्त हो जायेगा। इस सुविधा को धार्मिक एंव टूरिज्म क्षेत्र से जोड़ा जायेगा। जिससे पर्यटक कंम समय में अपनी यात्रा करके ऐसे स्थानों में पहुच सकेगे।

तैयार किया गया प्लान Bullet Train

मीडिया खबरों के मुताबिक रेल मंत्रालय द्वारा जारी न्यू ड्राफ्ट नेशनल रेल प्लान के तहत वर्ष 2051 तक बुलेट ट्रेन ( Bullet Train )को भारत के ज्यादातर शहरों से जोड़ दिया जाएगा। भारतीय रेलवे को उम्मीद है कि विभिन्न मंत्रालयों से कंसल्ट करने के बाद एनआईपी इस ड्राफ्ट को जनवरी 2021 तक फाइनल कर लेगा। जिसके तहत कई शहरों में बुलेट ट्रेन के कॉरिडोर को बढ़ाने का प्रस्ताव है।

Bullet Train : एनआईपी के हिस्से में गेंद

जानकारी के तहत कई शहरों में हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर का प्रस्ताव है। यह नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के हिस्से में हैं। इसे हरी झंडी मिलती है तो
मुंबई-अहमदाबाद दिल्ली-आगरा-कानपुर-लखनऊ-वाराणसी, दिल्ली-चंडीगढ-अमृतसर,दिल्ली-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर, मुंबई-हैदराबाद,चेन्नई-बेंगलुरु-मसूरी जैसे शहर बुलेट ट्रेन ( Bullet Train )से जुड़ जायेगे। इससे अयोध्या, जम्मू वैष्णो देवी का तीर्थ स्थल की यात्रा और सुगम हो जायेगी।

Amazon hotdeals :

Full View Full View Full View

इकॉनामी होगी मजबूत होगी

रेल मंत्रालय का मानना है कि इस योजना से जंहा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटको को सुविधा तो वही इसे इकॉनामी भी मजबूत होगी। पर्यटकों की सख्या बढ़ने पर अच्छा राजस्व प्राप्त होगा।

कटनी: ट्रैक पर खड़ी कार से टकराई ट्रेन, बड़ा हादसा टला : KATNI NEWS

अब पुनः पटरी पर दौडेंगी कोरोना के दौरान बंद ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत

किसान आंदोलन का असर, कई ट्रेन रद्द, पढ़िए पूरी खबर…..

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

 Facebook WhatsApp Instagram Twitter Telegram | Google News