भगवान राम का छत्तीसगढ़ राज्य के साथ है विशेष संबंध

भगवान राम का छत्तीसगढ़ राज्य के साथ है विशेष संबंध भगवान राम का छत्तीसगढ़ राज्य के साथ भी एक विशेष संबंध है,

Update: 2021-02-16 06:27 GMT

भगवान राम का छत्तीसगढ़ राज्य के साथ है विशेष संबंध

भगवान राम का छत्तीसगढ़ राज्य के साथ भी एक विशेष संबंध है, हाँ यह सच है क्योंकि राजा दशरथ के विवाह से पहले उनकी माता कौशल्या का घर और भी बहुत कुछ है। छत्तीसगढ़ के साथ भगवान राम के विशेष संबंध पर एक नजर।

  • ऐसा माना जाता है कि भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास में से 10 साल छत्तीसगढ़ के जंगलों में बिताए थे।
  • छत्तीसगढ़ सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि भगवान राम ने अपने निर्वासन के दौरान 75 स्थानों का दौरा किया और उनमें से 51 स्थानों पर रहे।

बनने के बाद ऐसे दिखेगा रामलला का भव्य मंदिर, देखिये

 
  • छत्तीसगढ़ का चंदखुराई वह स्थान था जहाँ उनकी माँ कौशल्या का घर था। शहर में एक मंदिर भी है जो भगवान राम की माता को समर्पित है - माता कौशल्या मंदिर।
  • अयोध्या में एक भव्य बड़े राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में भगवान राम को समर्पित परियोजनाओं की भी घोषणा की है, जिन्हें पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित किया जाएगा।

एक और यूपी के मंत्री Covid-19 पॉजिटिव

  • छत्तीसगढ़ सरकार अब अपनी राम वनगमन पथ योजना के तहत इन सभी स्थानों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने जा रही है। राज्य के भीतर भी पर्यटकों और भक्तों के लिए स्थानों को परिचित कराया जाएगा।
पहले चरण में, सरकार उन स्थलों में से 8 का विकास करेगी जिसमें कोरिया जिले में सीतामढ़ी-हरचैक, सरगुजा जिले के रामगढ़, जांजगीर-चाम्पा जिले में शिवनारायण, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के तुरतुरिया, रायपुर जिले के चंदखुरी, गरियाबंद के राजिम शामिल होंगे। 

kitchen के टॉप एक्सेसरीज इजी लाइफ के लिए वो भी कम दाम मे

  • इन आठ प्रस्तावित स्थलों का सर्वेक्षण करने के लिए चार सदस्यीय टीम का गठन किया जाएगा, जिसमें एप्रोच रोड, साइनेज, टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर, वैदिक गांव, जलापूर्ति, शौचालय, रेस्तरां, बिजली, आदि जैसी सुविधाओं के विकास पर काम किया जाएगा।
  • इस परियोजना को रायपुर जिले के आरंग तहसील के चंदखुरी गाँव में माता कौशल्या मंदिर में शुरू किया जाएगा।  राज्य सरकार जल्द ही परियोजना के लिए बजट आवंटित करेगी और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय से वित्तीय सहायता भी ले सकती है।

Watch Funny Viral Videos of july…

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

यह हथिनी का Video देख लोग हुए Emotional… viral वीडियो में देखें

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Similar News