Post Office Schemes: फ़ायदे से भरी हैं पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, जल्दी करें निवेश, मिलेगा सर्वाधिक लाभ

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का फायदा आपको जरूर उठाना चाहिए.

Update: 2021-11-12 09:35 GMT

Post Office Schemes: लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस बहुत सारी योजनाएं संचालित कर रहा है। पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इन योजनाओं में पैसा लगाने पर अच्छे आमदनी की गारंटी होती है। पोस्ट ऑफिस की योजनाएं उन लोगों के लिए पसंदीदा हो सकती हैं जो बिना रिस्क के सुरक्षित निवेश का विकल्प खोज रहे हैं। आज हम ऐसे ही पोस्ट ऑफिस के निवेश के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिन पर विचार कर आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा सुरक्षित तरीके से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट 

अगर आप ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट में पैसा इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको इंतजार करवा सकता है। इसमें मात्र 4 प्रतिशत ब्याज मिलता है। ऐसे में आपकी जमा रकम 18 वर्ष में दोगुनी हो जाएगी।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। यह एक सुरक्षित निवेश है। करीब 12 वर्ष में पैसा दोगुना हो जाता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पर 6.6 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। इसमें पैसा इन्वेस्ट करने पर लगभग 10 से 11 वर्ष में पैसा दोगुना हो जाता है। इसमें मिलने वाला पैसा महीने में भी लिया जा सकता है। जो मासिक आमदनी के रूप में प्राप्त होने लगेगा।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बहुत ही फायदे का और ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम है। इसमें 7.4 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। अगर पैसा दोगुना करने की बात करें तो इसमें लगभग 9.73 साल में पैसे दुगने हो जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ

पोस्ट ऑफिस की इस योजना के 15 साल के पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर 7.7 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसकी में पैसा दोगुना होने में लगभग 10.14 वर्ष का समय लगता है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम पर सबसे ज्यादा 7.6 फीस दी का ब्याज मिल रहा है। यह योजना मुख्यता बेटियों के लिए संचालित किया जा रहा है। योजना के माध्यम से पैसा दोगुना होने में करीब 9.47 वर्ष का समय लग जाता है।

Tags:    

Similar News