फैक्ट्री उत्पादन में लगातार पांचवे महीने गिरावट: Index of Industrial Production

फैक्ट्री उत्पादन में लगातार पांचवे महीने गिरावट: Index of Industrial Production सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी

Update: 2021-02-16 06:32 GMT

फैक्ट्री उत्पादन में लगातार पांचवे महीने गिरावट: Index of Industrial Production

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 2 हुआ launch, जाने Price, Specifications

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में वार्षिक आधार पर औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) द्वारा मापा गया भारत का कारखाना उत्पादन 10.4% से गिरा। IIP में गिरावट का यह लगातार पाँचवाँ महीना है। जबकि गिरावट एक रॉयटर्स पूर्वानुमान के अनुसार है, यह अनुमानित आंकड़े (11.5%) से बेहतर है। उज्जवल पक्ष में, डेटा पिछले महीनों में औद्योगिक गतिविधि में एक क्रमिक पुनर्प्राप्ति दिखाता है।

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

Skoda Rapid TSI Automatic होगी 17 सितंबर को लॉन्च, देखे टीज़र अभी

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगस्त और सितंबर के महीनों में एक क्रमिक रिकवरी जारी रहेगी, लेकिन राजकोषीय प्रोत्साहन की कमी और पेंट-अप की मांग में कमी इस प्रक्रिया के लिए प्रमुख संकेत दे सकती है। इस वर्ष जुलाई के महीने में औद्योगिक गतिविधि सभी श्रेणियों में अपने पिछले वर्ष के स्तर से कम थी। IIP को दो प्रकार की श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। आर्थिक गतिविधि आधारित श्रेणियों में खनन और उत्खनन, विनिर्माण और बिजली शामिल हैं। उपयोग-आधारित श्रेणियों में प्राथमिक सामान, मध्यवर्ती सामान, पूंजीगत सामान, बुनियादी ढांचा सामान और उपभोक्ता सामान शामिल हैं।

ये LED लैम्प्स लगाएंगे आपके घर पर चार-चाँद , अभी खरीदिये AMAZON पर

अंतिम श्रेणी में उपभोक्ता ड्यूरेबल्स और गैर-ड्यूरेबल्स का उप-वर्गीकरण है।

उपयोग-आधारित श्रेणियों पर एक नज़र से पता चलता है कि उपभोग और निवेश, विकास के दो महत्वपूर्ण चालक, गंभीर तस्वीर पेश करना जारी रखते हैं। जबकि सभी उप-क्षेत्र एक क्रमिक सुधार दिखाते हैं - इस महीने की संख्या पिछले महीनों की तुलना में बेहतर है - पूंजीगत वस्तुओं और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं में गिरावट अभी भी वार्षिक आधार पर 20% से अधिक है। भारत के औद्योगिक उत्पादन को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में वार्षिक आधार पर 38% की कमी हुई। समग्र जीडीपी 23% द्वारा अनुबंधित है।

टॉप Electronic Gadgets आप Amazon पर खरीद सकते है

इन स्मार्ट फ़ोन्स पर चल रहे है जबरजस्त ऑफर्स, पढ़िए पूरी खबर 

सरकार ने कहा है कि पहली तिमाही का प्रदर्शन लॉकडाउन के बाहरी झटके की वजह से था।

और अर्थव्यवस्था वी-आकार की वसूली के मंचन की प्रक्रिया में है। एक वी-आकार का तात्पर्य है कि आर्थिक गतिविधि तेजी से गिरावट के बाद जल्दी से अपने सामान्य स्तर पर वापस आ जाएगी। उच्च आवृत्ति संकेतक जो कि जुलाई के बाद की अवधि के लिए उपलब्ध हैं, जैसे कि अगस्त के लिए क्रय प्रबंधक सूचकांक (PMI) और पिछले सप्ताह तक नोमुरा इंडिया बिज़नेस रिज्यूमेनेशन इंडेक्स (NIBRI), निरंतर क्रमिक रिकवरी के दावों का समर्थन करते हैं। पीएमआई विनिर्माण ने 50 से अधिक पीएमआई मूल्य का सीमा पार कर लिया था। पीएमआई मूल्य अगस्त में पहली बार पहली बार आर्थिक गतिविधियों में 50 से अधिक होने का संकेत देता है।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

Samsung Galaxy M51 Price, Sale and Offers

NIBRI 6 सितंबर को समाप्त सप्ताह में 77.4 पर पहुंच गया, 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से उच्चतम। लेकिन अन्य संकेतक जैसे कि पेट्रोलियम उत्पादों की खपत एक अलग तस्वीर चित्रित करती है। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त के महीने में पेट्रोलियम उत्पादों की खपत अप्रैल के बाद सबसे कम थी। माल परिवहन में गिरावट का सुझाव देते हुए, डीजल की खपत में गिरावट आई। जुलाई के आईआईपी नंबर बताते हैं कि चालू क्रमिक रिकवरी गति खो सकती है क्योंकि वक्र वी-आकार के पैटर्न से भटक रहा है।

25% OFF On Vivo V17 (Glacier Ice, 8GB RAM, 128GB Storage) 

 

विशेषज्ञ स्थानीय लॉकडाउन जारी रखने के लिए इसका श्रेय देते हैं।

“आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि मई और जून के महीने में देखा गया तेज रिकवरी अब कुछ हद तक कम होता जा रहा है। भारत की रेटिंग और अनुसंधान के प्रमुख अर्थशास्त्री सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि इसका एक कारण देश के कई हिस्सों में स्थानीय / आंशिक / सप्ताहांत का तालाबंदी है, जो अक्सर बिना किसी अग्रिम सूचना के होता है। वसूली को और अधिक खतरे में डाला जा सकता है क्योंकि मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है। नोमुरा के एक शोध नोट ने चेतावनी दी है कि आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए पिकअप को "लॉकडाउन थकान" द्वारा संचालित किया जा रहा था।

Fitplus FP09 Fitness Tracker with Personal Dietitian 

केयर रेटिंग्स के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस को उम्मीद है कि अगस्त में और सुधार होगा और सितंबर के महीने में यह शून्य के करीब आ जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में विशेष रूप से ट्रैक किए जाने वाले महत्वपूर्ण क्षेत्र ऑटो होंगे, जिन्होंने कुछ हद तक बदलाव के संकेत दिए हैं - एक हद तक मांग पर आधारित। सोसायटी फॉर ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अनुसार अगस्त में वार्षिक आधार पर यात्री वाहन की बिक्री में 14.1% का सुधार हुआ।

Best Sellers in Watches

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

 

Similar News