अग्निपथ पर आगजनी: सेना में 4 साल की भर्ती देने वाली 'अग्निपथ योजना' को लेकर बवाल क्यों मचा है?

Agneepath Yojana Protest In Bihar: बिहार के कई जिलों में अग्निपथ योजना के खिलाफ उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं

Update: 2022-06-16 07:52 GMT

अग्निपथ योजना बिहार न्यूज़: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में सेना की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की है. Agnipath Yojana के तहत 17.5 साल से लेकर 21 साल के युवाओं को देश की तीनों सेनाओं में से किसी एक में 4 साल के लिए सेवा देने का मौका मिलेगा। लेकिन अग्निपथ योजना से बिहार के युवाओं में आक्रोश व्याप्त है. बिहार राज्य के कई इलाकों में उग्र प्रदर्शन चल रहा है। आखिर सेना की नौकरी देने वाली योजना को लेकर इतना बवाल क्यों मचा है आइये समझते हैं. 

गुरुवार को बिहार के 13 जिलों में प्रदर्शन शुरू हुआ है, छपरा रेलवे स्टेशन में 3 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया तो 12 रेल गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई, प्रदर्शन के चलते बिहार के कई इलाकों में ट्रेनों का संचालन रुक गया है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे हैं. जहानाबाद, बक्सर, नवादा, मोतिहारी, सीतापुरी, मधुवनी, आरा, भागलपुर, बेगूसराय, सिवान, खगड़िया जैसे कई जिलों में भारी प्रदर्शन हो रहा है. 

अग्निपथ योजना का विरोध क्यों हो रहा है 

बिहार में अग्निपथ योजना को लेकर बवाल इस लिए मचा है क्योंकि अग्निपथ योजना में युवाओं को सेना में भर्ती तो मिलेगी लेकिन इसका पीरियड सिर्फ 4 साल का होगा, 4 साल के बाद सिर्फ 25% जवानों को आगे सेना में काम करने का मौका मिलेगा। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि, सरकार ने साल 2021 में सेना में नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे थे, फिजिकल, मेडिकल होने के एक साल बाद तक लिखित परीक्षा नहीं नहीं हुई. जिन लोगों को सेना में शामिल होना था वो ओवर एज हो गए. सरकार ने कई सालों से सेना में भर्ती नहीं की है. इसी लिए 4 साल की नौकरी देने वाली योजना का विरोध किया जा रहा है. 

प्रदर्श कम हिंसा ज़्यादा 

जिन अभ्यार्थियों को सेना में परमानेंट नौकरी का इंतज़ार था, और बीते सालों से एक भी भर्ती न होने से उनमे नाराजगी है, बिहार में बवाल मचा रहे प्रदर्शनकारी प्रदर्शन से ज़्यादा उपद्रव करने पर उतारू हैं. ट्रेन में आग लगा रहे हैं, रेलवे ट्रैक उखाड़ रहे हैं, तोड़फोड कर रहे हैं और आम लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. 

अग्निपथ योजना क्या है विस्तार से समझने के लिए इधर क्लिक करें 

Tags:    

Similar News