राष्ट्रीय

अग्निपथ योजना क्या है? इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और इंडियन नेवी में 4 साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती होगी

अग्निपथ योजना क्या है? इंडियन आर्मी, एयर फोर्स और इंडियन नेवी में 4 साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती होगी
x
What is Agneepath Yojana: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ योजना लॉन्च की है, जिसके तहत देश की तीनों सेनाओं में 4 साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती होगी

अग्निपथ योजना क्या है: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून 2022 के दिन भारत की तीनों सेनाओं के लिए 'अग्निपथ योजना' शुरू की है, Agnipath Yojana के तहत देश की तीनों सेनाओं में बड़ी संख्या में युवाओं की भर्ती की जाएगी, इस स्कीम के तहत उन लोगों को भारत माँ की रक्षा करने का अवसर मिलेगा जो डिफेंस सर्विस में जाना चाहते हैं. भारत के Defense Minister Rajnath Singh ने देश के तीनों सेना के सेनाध्यक्षों के नाम प्रेस नोट जारी करते हुए इस योजना के बारे में बताया है.

देश की सेवा के लिए सिर्फ 4 साल समर्पित करने होंगे

What Is Agnipath Scheme: भारतीय थल सेना (Indian Army) भारतीय वायुसेना (Indian Air force) और भारतीय नौसेना (Indian Navy) में अग्निपथ योजना के तहत 'अग्निवीरों' की भर्ती होगी। इन तीनों सेनाओं में शामिल होने वाले सैनिकों को अग्निवीरों (Agniveer) से सम्बोधित किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को 4 साल के लिए Indian Defense Services में शामिल हो कर देश की रक्षा करने का स्वर्णावसर मिलेगा।

अग्निपथ सेना भर्ती कैसे होगी

भारत सरकार का लक्ष्य है कि हर साल देश के 45 हज़ार युवाओं को 4 साल के लिए थल, नभ और जल सेना में भर्ती किया जाए, इससे देश में यंग आर्म्स फाॅर्स तैयार होगी, इससे सरकार को भी यह फायदा होगा कि हर साल डिफेन्स में खर्च होने वाली सैलरी और पेंशन का बजट कम होगा और नए लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार सिर्फ 17.5 साल से लेकर 21 साल की उम्र वाले जवानों की भर्ती करेगी और उन्हें सैलरी भी देगी।

अग्निवीरों को कितनी सैलरी मिलेगी

सरकार ने तय किया है कि हर साल 45 हज़ार युवाओं को तीनों सेनाओं में भर्ती करने के बाद उन्हें हर महीने 30-40 हज़ार रुपए की तनख्वाह दी जाएगी, इसके अलावा वह सभी लाभ मिलेगें जो एक सैनिक को मिलते हैं. जैसे सम्मान, मेडल, इंश्योरेंस कवर जैसे लाभ मिलेंगे।

अग्निपथ योजना में अग्निवीरों की ट्रेनिंग होगी

जिस तरह एक फौजी की ट्रेनिंग होती है ठीक वैसे ही अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले नौजवानों को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, लेकिन ये ट्रेनिंग बेसिक लेवल पर होगी। इसके बाद 4 साल के लिए युवाओं को आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में तैनात कर दिया जाएगा।

इजराइल भी यही करता है

भारत का मित्र देश इजराइल में भी डिफेन्स की भर्ती ऐसी ही होती है, लेकीन वहां हर बच्चे को 12th की पढाई करने के बाद सेना की ट्रेनिंग और 4 साल तक अपने देश की रक्षा करनी पड़ती है, भारत में अग्निवीर योजना कम्पल्सरी नहीं है, जो युवा इक्छुक और प्रबल होंगे सिर्फ उन्हें ही सेना में भर्ती किया जाएगा। लेकिन इजराइल में सभी फिट युवाओं/युवतियों को सेना ज्वाइन करनी पड़ती और 4 साल बाद फिर वो अपने पसंद का करियर चुनते हैं. ऐसे में देश की सेना में नौजवानों की कोई कमी नहीं होती। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निपथ योजना से निश्चित रूप से तीनों सेनाओं की ताकत बढ़ेगी।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story