MP: दिवाली की रोशनी में संकट के बादल, बिजली कर्मचारी 1 नवंबर से कर देंगे काम बंद, यह है वजह

मध्य प्रदेश में दिवाली की रोशनी में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। मध्य प्रदेश में बिजली कर्मचारी 1 नवंबर से काम बंद करने जा रहे हैं।

Update: 2021-10-30 12:34 GMT

Bhopal: रोशनी का पर्व दीपावली में मध्य प्रदेश के अंदर अंधेरा हो सकता हैं। क्योंकि जिस तरह से बिजली कर्मचारियों ने हड़ताल के लिए अल्टीमेंटम दिया है और सरकार उनकी बात नहीं मानती है तो इससे बिजली व्यावस्था में दिक्कत आ सकती है। दरअसल डीए और वेतनवृद्धि के एरियर की राशि नहीं मिलने से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बिजलीकर्मी नाराज है और वे 1 नवंबर से हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिए है। वे काम का बहिष्कार करते हुए असहयोग आंदोलन करेंगे।

इस तरह की आएगी समस्या

आंदोलन को लेकर उन्होंने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को सूचना भी दे दी है। यदि वे हड़ताल पर जाते हैं तो दीपावली के उल्लास में खलल पड़ सकता है। मेंटेनेंस, ट्रांसफार्मर को सुधारने जैसे कई काम नहीं हो सकेंगे और लोगों को परेशानी होगी।

सीएम ने की थी घोषणा

संगठन के संयोजक वीकेएस परिहार का कहना है कि 21 अक्टूबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने महंगाई भत्ता और वेतनवृद्धि की एरियर्स की बकाया राशि के भुगतान की घोषणा की थी, लेकिन प्रदेश की बिजली कंपनियों ने इस पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया है, जबकि 4 नवंबर को दीपावली है। उन्होने बताया कि अपनी मांगो को लेकर ऊर्जा मंत्री से पत्राचार किया गया था। जिसमें बिजली कर्मचारियों की 5 सूत्रीय मांगो के निराकरण की मांग की गई थी, लेकिन बिजली कंपनियों ने कोई निणर्य नही लिया है।

बिजली कर्मचारियों की यह है मांग

बिजली कर्मचारी संगठनों की मांग है कि बिजली कर्मियों के महंगाई भत्ता एवं स्थगित वेतनवृद्धि के बकाया राशि के 50 प्रतिशत का भुगतान अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाए। 1 अप्रैल 2021 से 14 प्रतिशत एनपीएस का प्रावधान तुरंत लागू किया जाए। संविदा के अधिकारी-कर्मचारियों का वेतनवृद्धि एवं डीए भी गत वर्ष से अक्टूबर के वेतन में डीए की राशि भी दी जाए। आउटसोर्स कर्मियों के बोनस के भुगतान के साथ उनका अक्टूबर माह का वेतन भी दीपावली से पहले दिया जाए। कर्मचारियों को विद्युत देयकों में मिलने वाली 50 प्रतिशत छूट को बंद करने का निर्णय वापस लिया जाए।

Tags:    

Similar News