विश्व

Xi Jinping And Pooh: शी जिनपिंग को 'पूह कार्टून' से क्या दिक्कत है?

Xi Jinping And Pooh: शी जिनपिंग को पूह कार्टून से क्या दिक्कत है?
x
Xi Jinping And Pooh: चीन में तानाशाह राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है. इस बीच जापानी लोग डिज्नी चैनल के कार्टून कैरेक्टर विनी द पूह (Winnie The Pooh) से जिनपिंग के मजे ले रहे हैं

Xi Jinping And Pooh: चीन में तानाशाह राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है. इस बीच जापानी लोग डिज्नी चैनल के कार्टून कैरेक्टर विनी द पूह (Winnie The Pooh) से जिनपिंग के मजे ले रहे हैं. सवाल ये है कि इतने बड़े देश के राष्ट्रपति को आखिर कार्टून कैरेक्टर पूह से क्या दिक्कत है? जबकि ये तो बच्चों का फेवरेट शो है.

दरअसल चीन और जापान के लोग चाइनीज प्रेसिडेंट शी जिनपिंग को चिढ़ाने के लिए विनी द पूह का इस्तेमाल एक सॉफ्ट वेपन के तौर पर कर रहे हैं. चाइना में पूह की प्रिंटेड टी शर्ट और टॉयज बिकने लगे हैं. सड़कों में इस कार्टून कैरेक्टर के पोस्टर लग रहे हैं और इससे शी जिनपिंग को चिढ़न हो रही है.


शी जिनपिंग को पूह से क्या दिक्कत है

Why Xi Jinping Hates Pooh: बात है 2013 की. जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शी जिनपिंग से पहली बार मुलाकात की थी. दोनों की एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमे ओबामा और जिनपिंग साथ चल रहे हैं. लेकिन मीमर्स को दो राष्ट्रपतियों की फोटो में मीम मटेरियल मिल गया. Meme बनाने वालों ने ओबामा और जिनपिंग की तस्वीर के बदल में पू और उसके दोस्त ट्रिगर की फोटो लगा दी. ये Meme भयंकर वायरल हुआ. तभी से लोग शी जिनपिंग को पूह कहने लगे


इसके बाद 2014 में जब शी जिनपिंग जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले तब Meme वालो ने फिर से जिनपिंग को पूह और आबे को पूह के दोस्त ईयोर के रूप में दर्शाया।


पूह से जिनपिंग की तुलना वाले मीम बढ़ते गए और 2017 में चीनी सरकार से पूह से रिलेटेड किसी भी प्रकार के पोस्ट डालने पर पाबंदी लगा दी, यहां तक की 2018 में पूह पर बनी फिल्म को भी बैन कर दिया। चीन के राष्ट्रपति एक Meme से इतना ऑफेंड हो गए कि Meme बनाने वालों को जेल में ठूसने लगे.

अब चीन की जनता अपने राष्ट्रपति के तानाशाही रवैये के खिलाफ सड़क में उतर गई है. ऐसे में जापान के लोग पूह का कार्टून शेयर कर उन्हें चिढ़ाने का काम कर रहे हैं.

Next Story