विश्व

Top 5 Secret Agencies: ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सुरक्षा एजेंसियां जिनके आगे आतंकवादी भी पानी मांगते हैं

Top 5 Secret Agencies: ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सुरक्षा एजेंसियां जिनके आगे आतंकवादी भी पानी मांगते हैं
x
Top 5 Secret Agencies In The World: किसी भी देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा के लिए उस देश की सुरक्षा एजेंसियों का अहम रोल होता है।

Top 5 Secret Agencies: किसी भी देश की बाहरी और आतंरिक या बाहरी सुरक्षा के लिए या आवश्यक है की उसे आने वाले खतरों के बारे में पहले से पता चल सके व दूसरों देश क्या करने वाले हैं इसक पता पहले से ही लगाया जा सके, जिससे देश की सुरक्षा के लिए जरुरी कदम उठाये जा सके. इस कार्य के लिए प्रत्येक देश ने स्वयं का ख़ुफ़िया तंत्र या गुप्तचर संथा गठित किया है. किसी भी देश की सुरक्षा के लिए वहां की सुरक्षा एजेंसियों की बड़ी भूमिका होती है. इन एजेंसियों के काम करने के तरीके किसी को भी पता नहीं होते हैं. आज हम दुनियां की दुनिया की 5 सबसे खतरनाक मानी जाने वाली सुरक्षा एजेंसियों के बारे में बताने जा रहें हैं;

दुनिया की टॉप 5 सुरक्षा एजेंसियां

Top 5 Intelligence Agencies in the World

1. सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए)

Central Intelligence Agency (CIA): यह अमेरिका के संघीय सरकार के अंतर्गत कार्य करने वाली सिविल गुप्तचर संस्था है, इसका मुख्य कार्य दुनियाभर की सरकारों, उद्योगपतियों, औद्योगिक संगठनों, एवं व्यक्तियों के बारें में सुचना एकत्रित करके उनका विश्लेषण करना है. इसकी स्थापना 1947 में अमेरिका में तब के राष्ट्रपति हैरी ए ट्रूमैन ने इसकी स्थापना की थी। सीआईए चार अंगो में बंटी हुई है। इसका मुख्यालय वर्जीनिया में है. CIA साइबर क्राइम, आतंकवाद को रोकने समेत देश की सुरक्षा के लिए भी काम करती है। यह विश्व की सबसे सफल व बेहतर सुरक्षा एजेंसी है।

2. मोसाद

MOSSAD: दुनिया की दूसरी सबसे खतरनाक सुरक्षा एजेंसी है लेकिन अपने देश की रक्षा के लिए दुश्मनों को जहन्नुम में भेजने में पहले नंबर पर है, जिसने आजतक अपने किसी भी दुश्मन को नहीं छोड़ा है. यह इजराइल की खुफिया एजेन्सी है जिसकी स्थापना खुफिया संग्रह , गुप्त आपरेशन, और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए किया गया था। मोसाद की स्थापना 13 दिसम्बर, 1949 को की गई थी। यह एजेंसी दुनिया के कुछ सबसे साहसी अंडरवर्ल्ड ऑपरेशनों में शामिल रही है। मोसाद का मुख्य मकसद खुफिया तरीके से देश की रक्षा करना और आतंकवाद के खिलाफ कार्य करना है. और दूसरे देशों में रह रहे यहूदियों को इजरायल में वापस लाना है.

3. रिसर्च एंड एनालिसिसि विंग (आर एंड एडब्ल्यू)

RAW: भारत की गुप्तचर एजेंसी RAW यानी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग को दुनिया की ताकतवर खुफिया एजेंसियों में से एक माना जाता है। इसका हेडक्वॉटर दिल्ली में स्थित है, RAW की स्थापना 1968 में की गई थी। इस एजेंसी की सबसे खास बात ये है कि ये भारत के प्रधानमंत्री के अलावा किसी के प्रति जवाबदेह नहीं है। यह विदेशी मामलों, अपराधियों, आतंकियों के बारे में पूरी जानकारी रखती है व नजर बनाये रखती है।

4. मिलिट्री इंटेलिजेंस सेक्शन-6 (एमआई-6)

Military Intelligence Section-6: MI6 यूनाइटेड किंगडम की खुफिया एजेंसी है। यह दुनिया की सबसे पुरानी खुफिया एजेंसियों में से एक है, एमआई-6 की स्थापना 1909 में की गई थी। डिफेंस, सरकार के साथ जानकारी साझा करने जैसे काम करती है एमआई-6 ज्वाइंट इंटेलिजेंस। देश-विदेश की संस्थाओं पर नजर रखने का कार्य भी MI6 के जिम्मे है।

5. मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सेफ्टी (एमएसएस)

Ministry of State Safety (MSS): चीन की खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सेफ्टी (MSS) से सम्बंधित अधिक सूचनाएं उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि, अब तक जो जानकारियां सामने आई हैं, उसके मुताबिक, एमएसएस की स्थापना 1983 में हुई थी। इसका हेडक्वाटर बीजिंग में है। इसका मुख्य कार्य विदेश में ख़ुफ़िया आपरेशन को चलाने के साथ काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशंस को चलना है।

Next Story