विश्व

ऑस्ट्रेलिया में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक! नाम रखा गया Toadzilla

ऑस्ट्रेलिया में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक! नाम रखा गया Toadzilla
x
World's largest frog Toadzilla found in Australia: इस भीमकाय मेंढक को Cane Toad प्रजाति का बताया जा रहा है जो Bull Frog से भी बड़ा है

Toadzilla: नार्थ ऑस्ट्रेलिया के वर्षावन में एक भीमकाय मेंढक मिला है. कहा जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक है. इंटरनेट में जब इस विशालकाय मेंढक की तस्वीर शेयर की गई तो पहले वीलडलाइफ़ अधिकारीयों को यह फर्जी लगी मगर जब इसकी पूरी डिटेल निकाली गईं तो मालूम हुआ कि वाकई यह मेंढक बहुत विशाल है.

Amphibian प्रजाति के इस गूलर का आकर अपने साधारण साइज़ से 6 गुना बड़ा है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक बताया गया है यह Bull Forg से भी बड़ा है और इसी इस दैत्याकार मेंढक को गॉडजिला का छोटा भाई Toadzilla नाम दिया गया है.

Cane Toad Australia Video

सोशल मिडिया में इस Cane Toad मेंढक का वीडियो वायरल हुआ है. जिससे इसके आकार का सही अंदाजा लगाया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि Toadzilla अपने साइज़ के चलते वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकता है. पार्क रेंजर Kylee Gray का कहना है कि इसे Conway National Park से पकड़ा गया है.

Kaylee Gray ने बताया कि 'वह जंगल में वनस्पतियों को चिन्हित करने का काम कर रही थीं. तभी उनकी नज़र इस विशाल मेंढक पर पड़ीं। एक विशाल सर्प इसे खाने के लिए आगे बढ़ रहा था. तभी मैंने इसे बचा लिया। मुझे भरोसा नहीं हो रहा कि यह इतना बड़ा है. हम इसे कंटेनर में रखकर अपने साथ शहर ले आए हैं

इस मेंढक का वजन 2.7 KG है. इससे पहले 1991 में एक बड़े से मेंढक को सबसे वजनी होने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड में गिना गया था.

इतना बड़ा कैसे हो गया

Kylee Gray कहती हैं कि यह इतना बड़ा इसी लिए हुआ क्योंकि यह किसी जानवर का चारा नहीं बना. यह प्रोटीन से भरपूर कीड़ों को खाता रहा और छोटे जानवरो को भी अपना आहार बनाता रहा. यह इतना बड़ा है कि खुद एक किलो वजनी मेंढकों को आराम से निगल सकता है.


Next Story