विश्व

World Record: दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 मिनट में चबाई 17 घोस्ट जोलोकिया मिर्च, देखें वीडियो

World Record: दुनिया की सबसे तीखी मिर्च खाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 मिनट में चबाई 17 घोस्ट जोलोकिया मिर्च, देखें वीडियो
x
Hottest Chilli Eating Record: ग्रेगरी ने 17 घोस्ट जोलोकिया नाम की तीखी मिर्च को निगलने में कामयाब हुए हैं।

Viral Video Today: ग्रेगरी फोस्टर (Gregory Foster) ने घोस्ट जोलोकिया मिर्च (Ghost Jolokia Pepper) को सबसे अधिक तेजी से खाने का रिकॉर्ड तोड़ा है। ग्रेगरी ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 17 तीखी मिर्च को निगलने में कामयाब हुए हैं, ऐसा रिकॉर्ड आज तक किसी ने नहीं बनाया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) ने अपने इंस्टाग्राम में एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें ग्रेगरी को यह रिकॉर्ड तोड़ते हुए (Gregory Broke Record) दिखाया गया है।

इस सरगर्म शख्श ने 14 नवंबर 2021 को एक मिनट में सबसे अधिक भूत जोलोकिया (Ghost Jolokia Pepper) मिर्च खाने का रिकॉर्ड (Eating Record) बनाने का प्रयास करते हुए चुनौती ली। उन्होंने सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सार्वजनिक पार्क में रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया ताकि यह स्थान लोगों के लिए खुला रहे। रिकॉर्ड देखने के लिए कई राहगीर रुक गए।

Gregory Foster Guinness World Record Video:


ग्रेगरी के पास दो अन्य रिकॉर्ड भी हैं

अधिकांश कैरोलिना रीपर मिर्च एक मिनट में खाई जाती है और तीन कैरोलिना रीपर मिर्च खाने का सबसे तेज़ समय (8.72 सेकंड)। जिसमें से ग्रेगर ने पहला रिकॉर्ड तोड़ा दिसंबर 2021 में तोड़ा था।

कितनी तीखी है घोस्ट जोलोकिया मिर्च?

घोस्ट जोलोकिया मिर्च 1 मिलियन - या अधिक - स्कोविल हीट यूनिट्स (SHU) का तीखापन उत्पन्न कर सकती है। इसका मतलब है कि एक मिनट में ग्रेगरी ने लगभग 17 मिलियन SHU का सेवन किया की। जिसके तीखेपन की कल्पना नहीं की जा सकती है। जबकि घर में उपयोग की जाने वाली एक जलपीनो काली मिर्च लगभग 2,500 - 8,000 SHU ही उत्पन्न करती है।

कैसे तोड़ा रिकॉर्ड

ग्रेगरी को हमेशा से मसालेदार खाना पसंद रहा है और यहां तक ​​कि अपने लिए घर पर ही मिर्च भी उगाते हैं। वे कई दशकों से मसालेदार व तीखे खाने के लिए खुद को पुश करते रहें हैं, और इसी तरह से उन्होंने खुद की सहनशीलता को बढ़ाया है। अब वह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च से अपना पेट भी भर सकते हैं।

Next Story