विश्व

Who Will Be Next PM Of Pakistan: पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा, इमरान की छुट्टी तय

Who Will Be Next PM Of Pakistan: पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा, इमरान की छुट्टी तय
x
Who Will Be Next PM Of Pakistan: इमरान खान अपने कार्यकाल को पूरा करने से ठीक एक साल पहले पद छोड़ने को मजबूर हैं

Who Will Be Next PM Of Pakistan: पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि आज तक कोई प्रधान मंत्री अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. वर्तमान प्रधान मंत्री इमरान खान के साथ भी वही हो रहा है. अपना कार्यकाल पूरा होने के एक साल पहले इमरान को मजबूरन पाकिस्तान के प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।

अब सवाल ये है कि आखिर इमरान की कुर्सी छीनी जाएगी तो पाकिस्तान का अगला प्रधान मंत्री कौन बनेगा? देखा जाए तो पाकिस्तान का कोई भी प्रधान मंत्री बने वो भारत के लिए वह हमेशा नापाक सोच ही रखने वाला है। बता दें की पाकी पीएम इमरान की पार्टी के सांसदों ने ही बगावत कर दी है इमरान के खिलाफ पाकिस्तानी सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाना है. जहां इमरान को बहुमत के लिए 172 सांसदों की जरूरत होगी लेकिन उनके पास सिर्फ 164 सांसद हैं. जबकि विपक्ष के खिलाफ 177 सांसदों का समर्थन है।

पाकिस्तान का नया प्रधान मंत्री कौन बनेगा

पाकिस्तान के वर्तमान प्रधान मंत्री इमरान खान का पद से इस्तीफा देना तय हैं. भले ही वह बुधवार को पाकी सेना प्रमुख और ISI प्रमुख जनरल बाजवा से मिल रहे हों और भाषण देने की बात कर रहे हो. लेकिन इतना पक्का है कि इमरान खान आज नहीं तो एक दो दिन बाद पद छोडने के लिए मजबूर होंगे।

इमरान खान के बाद पाकिस्तान का अगला प्रधान मंत्री कौन होगा ये सवार हर पाकिस्तानी नागरिक सहित पडोसी देशों के लोगों को जानने की जिज्ञासा है।

बता दें कि शहबाज शरीफ का नाम सबसे ऊपर आ रहा है. शहबाज़ शरीफ पाकिस्तान के अलगे प्रधान मंत्री बन सकते हैं. मालूम हो कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष और पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ के बेटे शाहबाज शरीफ के पास 177 सांसदों का समर्थन है।

एक नज़र इन आंकड़ों पर डाल लीजिये

पाकिस्तानी सदन में कुल सांसदों की संख्या 342 है

172 सांसदों के समर्थन को बहुमत माना जाता है और उसी की सरकार बनती है

इमरान खान के पास पहले 172 से ज़्यादा सांसदों का समर्थन है लेकिन अब सिर्फ 164 सांसदों का समर्थन है

इमरान खान सरकार के विपक्ष पार्टी के पास 177 सांसदों का समर्थन है

Next Story