विश्व

Who Is Suella Braverman: सुएला ब्रेवरमैन कौन हैं जो ब्रिटेन की गृहमंत्री बन गई हैं? भारतीय हिंदू परिवार से नाता रखती हैं

Who Is Suella Braverman: सुएला ब्रेवरमैन कौन हैं जो ब्रिटेन की गृहमंत्री बन गई हैं? भारतीय हिंदू परिवार से नाता रखती हैं
x
Suella Braverman Become UK Home Minister: यूनाइटेड किंगडम (UK) की नई गृहमंत्री भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन बनी हैं

सुएला ब्रेवरमैन कौन है: ब्रिटेन (UK) में हुए प्रधानमंत्री चुनाव में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को लिज ट्रस(Liz Truss) ने हरा दिया, Liz Truss ने भारतीय मूल के ऋषि को अपने कैबिनेट में भी कोई पद नहीं दिया मगर उन्होंने सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को UK का गृहमंत्री जरूर बना दिया। Suella Braverman Liz Truss के मंत्रालय में एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं.

यह पहला वाकिया नहीं है जब UK में गृहमंत्री का पद किसी भारतीय मूल के नेता को सौंपा गया हो, सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) से पहले बोरिस जॉनसन (Boris Jonson) की सरकार में भी भारतीय मूल की प्रीति पटेल (Priti Patel) UK की गृहमंत्री थीं. प्रीति पटेल ने 6 सिंतबर को लिज ट्रस के पीएम बनते ही अपने पद से इस्तीफा दिया और ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री ने भारतीय मूल की ही नेता सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को UK का गृहमंत्री बना दिया।

कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन

Who Is Suella Braverman: 42 साल की सुएला ब्रेवेरमैन ब्रिटेन की राजनीति में बड़ा पद रखती हैं, जब बोरिस जोंसन UK के पीएम थे तब सुएला एटॉर्नी जनरल थीं. सुएला तमिल-हिन्दू परिवार से ताल्लुख रखती हैं लेकिन उनके माता-पिता केन्या और मारीशस से ब्रिटेन आकर बस गए थे. सुएला का जन्म 3 अप्रैल 1980 में लंदन में हुआ था. वह वेंबले में पली बढ़ीं इसी लिए वह जन्म से एक ब्रिटिश नागरिक हैं.

Suella Bravermann Political Carrier: सुएला की पढ़ाई लंदन के हीथफील्ड स्कूल से हुई, बाद में उन्होंने कैम्ब्रिज के क्वींस कॉलेज से वकालत पढ़ी, 2015 में वह फेयरहेम से सांसद बन गईं और 2018 में शिक्षा चुनाव समिति में रहीं, 2020 में बोरिस जॉनसन की सरकार में उन्हें एटॉर्नी जनरल बना दिया गया और अब 2022 में ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस के मंत्रालय में सुएला ब्रेवरमैन गृहमंत्री बन गई हैं.

Next Story