विश्व

वैगनर क्या है? जिसने रूस के रोस्तोव शहर में कब्जा कर लिया! पुतिन ने कहा- हमारे पीठ में छूरा घोंपा

वैगनर क्या है? जिसने रूस के रोस्तोव शहर में कब्जा कर लिया! पुतिन ने कहा- हमारे पीठ में छूरा घोंपा
x
What is Wagner? Who captured in Rostov city of Russia: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की सत्ता संकट में है. उनके साथ धोखा हो गया

What is Wagner? Who captured in Rostov city of Russia: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) को झटका लग गया है. यूक्रेन जंग में रूस की तरफ से लड़ने वाली प्राइवेट आर्मी वैगनर ने विद्रोह कर रूस में तख्तापलट करने की कोशिश (Private Army Wagner revolts and attempts a coup d'état in Russia) की है. वैगनर आर्मी ने रूस के शहर रोस्तोव को अपने कब्जे में ले लिया है (Wagner's army has captured the Russian city of Rostov.).

रिपोर्ट्स के मुताबिक वैगनर आर्मी ने रोस्तोव की सड़कों पर प्राइवेट आर्मी के सैनिक, उनकी बख्तरबंद गाड़ियां, मिसाइल, टैंक सब मौजूद है. पूरे इलाके को कब्जे में ले लिया गया है.

रूस के शहर रोस्तोव में वैगनर आर्मी ने कब्जा किया

Wagner's army captures the Russian city of Rostov: पहले खबर आई थी कि वैगनर आर्मी ने रूस में तख्तापलट करने की कोशिश की है. जिसके बाद रूसी सरकार ने वैगनर पर पुतिन से सत्ता छीनने की कोशिश करने के आरोप लगाए थे. अब जानकारी आई है कि प्राइवेट आर्मी वैगनर ने रोस्तोव को लगभग छीन लिया है. वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोजिन ने रूसी सेना का एक हेलिकॉप्टर गिराने की बात भी कही है।

रूस में क्या हो रहा

What Is Happening In Russia: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस घटना के बाद देश को संबोधित किया है. उन्होंने कहा- वैगनर ने पीठ में चूरा घोंपा है. उन्होंने सेना को चुनौती दी है. देश की जनता को धोखा दिया है.हम हर हाल में नागरिकों की रक्षा की जाएगी

पुतिन ने आगे कहा- महत्वाकांक्षा और निजी हितों के चलते हमारे साथ ये विश्वासघात हुआ है। जो कोई भी विद्रोह करेगा उसे सज़ा दी जाएगी। उन्हें कानून और हमारे लोगों को जवाब देना होगा। जिसने भी जानबूझकर देशद्रोह का रास्ता अपनाया, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम सभी खतरों के खिलाफ अपने लोगों और देश की सुरक्षा करेंगे।

पुतीन ने रूसी जांच एजेंसी FSB को वैगनर चीफ के खिलाफ देशद्रोह का केस करने के निर्देश दिए हैं. उनपर सशस्त्र विद्रोह भड़काने का आरोप लगाया गया है। लड़ाकों से उनका कोई आदेश न मानने और उन्हें हिरासत में लेने को कहा गया है।

वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोजिन ने कहा हम मरने के लिए तैयार

वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोजिन (Wagner Chief Yevgeny Prigogine) ने कहा है कि हम मातृभूमि के लिए जान देने को तैयार हैं. हमारे पास 25 हजार लड़ाकों की फ़ौज है. हमने अपना लक्ष्य तय कर रखा है. और हम मरने के लिए तैयार हैं. हम अपनी मातृभूमि और रूसी नागरिकों के लिए खड़े हैं. हमें ऐसे लोगों से मुक्ति मिलनी चाहिए जो आम लोगों की हत्या करते हैं.

Wagner Chief Yevgeny Prigogine ने कहा है कि रूसी जनता को हमारा साथ देना चाहिए, हम मॉस्को से रूसी सेना ने नेतृत्व को खत्म कर देंगे। हमने क्रेमलिन पर कब्जा करने का फैसला किया है तो हमें जरूरत पड़ने पर उनके साथ लड़ना होगा। यह सिर्फ शुरुआत है.


Next Story