विश्व

क्या है 74000 करोड़ का James Webb Telescope जो ब्रम्हांड की उत्पत्ति और एलियंस का पता लगाएगा, 24 दिसंबर को लांच होगा

क्या है 74000 करोड़ का James Webb Telescope जो ब्रम्हांड की उत्पत्ति और एलियंस का पता लगाएगा, 24 दिसंबर को लांच होगा
x
James Webb Telescope: क्रिसमस ईव यानी के 24 दिसंबर को इसे NASA लांच करेगी, इसे टाइम मशीन भी कहा जा रहा है, इतने विशाल टेलिस्कोप को यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा के स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर किया है।

James Webb Telescope: अंतरिक्ष यानी की ब्रम्हांड इतना विशाल है कि इसका कोई अंत नहीं है, फिर भी खगोलविद और वैज्ञानिक अनंत ब्रम्हांड की खोज करने में जुटे रहते हैं। इस संसार की उत्पत्ति कैसे हुई यह किसी को नहीं मालूम हालांकि वैज्ञानिकों की इसे लेकर अलग-अलग राय है. लेकिन James Webb Telescope से ब्रम्हांड की उत्पत्ति का रहस्य पता लगा लिया जाएगा, साथ ही इस दुनिया के बाहर दूसरी दुनिया में रहने वाले एलियंस के वजूद का भी पता लगा लिया जाएगा।

नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का निर्माण यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा के स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर किया है। यह अब तक का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और तकनीकी रूप से सबसे चुनौतीपूर्ण स्पेस टेलीस्कोप है। इस विशाल टेलिस्कोप को 24 दिसंबर को सुबह 7 बजे लांच किया जाएगा, इसके जरिए ब्रम्हांड की उत्पत्ति, एलियन, और इस यूनिवर्स के अलावा अंतरिक्ष में मौजूद बाकि हज़ारों, लाखों करोड़ों यूनिवर्स के बारे में भी जानकरी सामने आएगी।

James Webb Telescope क्या करेगा (How James Webb Telescope will Work)

NASA का सबसे बड़ा दूरबीन जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Telescope) ब्रह्मांड की दुनिया में नई क्रांतिकारी खोज करेगा। यह टेलीस्कोप खगोलविदों को ब्रह्मांड में बनने वाली कुछ शुरुआती आकाशगंगाओं की खोज करने में मदद करेगा और हमें यह समझने में मदद करेगा कि कैसे 13.5 अरब साल पूर्व सितारे और आकाशगंगाएँ अस्तित्व में आईं।


इसके साथ ही यह दूर की आकाशगंगाओं में सितारों के साथ-साथ हमारी आकाशगंगा के भीतर अन्य सितारों की परिक्रमा करने वाले और उन ग्रहों के बारे में भी पता लगाएगा, जहाँ जीवन की संभावना हो सकती है। इस टेलिस्कोप के माध्यम से यह भी पता लगाया जाएगा कि क्या एलियंस सच में होते हैं या फिर किस ग्रह पर एलियंस मौजूद हैं।

इसको बनाने में 76 हज़ार करोड़ रुपए खर्च हो गए हैं

इस टेलिस्कोप को पहले साल 2007 में ही लांच कर देना था लेकिन उस वक़्त इसका बजट सिर्फ 500 मिलियन डॉलर था। बजट की कमी ने इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को 13 साल तक रोके रखा, अब 24 दिसंबर 2021 को यह लांच होगा। इस टेलिस्कोप का बजट 9.7 बिलियन डॉलर है यानी के करीब 76 हज़ार करोड़। James Webb Telescope को ऐरियन 5 रॉकेट के ज़रिये अंतरिक्ष में छोड़ा जाएगा।



Next Story