विश्व

नाइजर में क्या हो रहा: सेना ने तख्तापलट कर अपने राष्ट्रपति Mohamed Bazoum को गिरफ्तार कर लिया! Niger में अब क्या होगा?

नाइजर में क्या हो रहा: सेना ने तख्तापलट कर अपने राष्ट्रपति Mohamed Bazoum  को गिरफ्तार कर लिया! Niger में अब क्या होगा?
x
What is happening in Niger: अफ़्रीकी देश नाइजर में सेना ने तख्तापलट कर दिया है, देश से राष्ट्रपति Mohamed Bazoum की सत्ता छीन ली गई है

Niger Coup, Niger President Mohamed Bazoum Arrested By Army: अफ़्रीकी देश नाइजर में सेना ने तख्तापलट कर दिया है. (The army has carried out a coup in the African country of Niger). नाइजर की सेना ने अपने राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम को गिरफ्तार कर लिया है (Niger's army has arrested its President Mohamed Bazoum). इस देश से राष्ट्रपति की सत्ता छीन ली गई है और सरकार के समर्थकों की धड़पकड़ की जा रही है. 26 जुलाई को नाइजर की सेना ने TV में लाइव प्रसारण करने हुए तख्तापलट की घोषणा की है.

नाइजर में तख्तापलट क्यों हुआ


नाइजर सेना का कहना है कि उन्होंने नाइजर के राष्ट्रपति Mohamed Bazoum की सरकार को इसी लिए सत्ता से हटाकर तख्तापलट इसी लिए किया क्योंकी उनके शासन में देश भ्रष्ट हो गया था. नाइजर की जनता अपने राष्ट्रपति के तानाशाही रवैये से परेशान हो गई थी.

नाइजर में क्या चल रहा

What Is Going In Niger: नाइजर देश में कर्फु लगा दिया गया है, सभी सरकारी दफ्तर बंद कर दिए गए हैं और सरकारी अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है. तख्तापलट करने वाले नाइजर सैनिकों ने इस मामले में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर चेतावनी भी दी है.

नाइजर सेना के कर्नल ने टीवी पर आकर कहा- देश की बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था और खराब शासन के कारण हम राष्ट्रपति के शासन को खत्म कर रहे हैं. देश के बॉर्डर सील हैं. अब न तो कोई देश से बाहर जा सकता है और न ही बाहर से देश में प्रवेश कर सकता है. पूरे देश में कर्फ्यू है.

अमेरिका क्या कह रहा?

इस मामले में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा- आज सुबह राष्ट्रपति बजौम से बात की और स्पष्ट किया कि अमेरिका नाइजर के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में उनका पूरी तरह से समर्थन करता है. हम उनकी तत्काल रिहाई की मांग करते हैं.

वहीं अफ़्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय ECOWAS (Economic Community of West African States ) ने भी सेना के इस कदम की आलोचना की है. ECOWAS की तरफ से लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति को तुरंत और बिना किसी शर्त के छोड़ने की मांग की गई है.

कौन है मोहम्मद बजौम


Who Is Mohamed Bazoum: मोहम्मद बजौम एक दिन पहले तक नाइजर के राष्ट्रपति थे, जिनसे 26 जुलाई को सत्ता छीन ली गई. बजौम 2021 में नाइजर के राष्ट्रपति चुने गए थे. वो फ़्रांस और अमेरिका जैसे देशों के करीबी हैं. नाइजर में इससे पहले साल 2010 में तख्तापलट हुआ था. तब तत्कालीन राष्ट्रपति मामादौ तंदजा को उनके पद से बेदखल कर दिया गया था.

नाइजर कहां है


Where Is Niger In Map: नाइजर एक अफ़्रीकी देश है, यह नाइजीरिया का पडोसी देश है. इसके अलावा चैड, अल्जीरिया, लीबिया और माली जैसे देश इसके पड़ोसी है. इस देश की आबादी लगभग 2 करोड़ है.


Next Story