विश्व

नए वेरिएंट के बीच अब ये 'फ्लोरोना' नाम का क्या बवाल पैदा हो गया, क्या ये खतरनाक है?

नए वेरिएंट के बीच अब ये फ्लोरोना नाम का क्या बवाल पैदा हो गया, क्या ये खतरनाक है?
x
What Is Florona: वायरस है कि गिरगिट जो हर मौसम में रंग बदल रहा है, दुनिया भर के लोग तो अब नए-नए वेरिएंट से बोर होने लगे हैं

What Is Florona: साल 2020 से दुनिया में क्या चल रहा है, कोई समझई नहीं पा रहा, एक आदमी के चिमगादड़ खाने से पूरी दुनिया को डायरिया हो गया है। और ये वायरस भी बड़ा नौटंकीबाज़ है दोस्त, इसके अलग-अलग रंग-रूप हैं और इसका नाम भी बदलता जा रहा है। पहले आया कोरोना, फिर डेल्टा, फिर ओमीक्रॉन, फिर डेल्टाक्रोन और अब फ्लोरोना, मतलब वायरस के नाम हैं या फिर एवेंजर फिल्म के विलेन?

अब नया वायरस जिसका नाम है फ़्लोरना (Florona) इसके बारे में चर्चा होने लगी है। ये क्या है, कैसे पैदा हुआ, किसको फैला, कहां फैला, क्या ये खतरनाक है इसके बारे में आज अपन पूरी बात कर डालेगें।

क्या है फ्लोरोना
(What is Florona)

फ्लोरोना एक वायरस का टाइप है। इससे संक्रमित मरीज को निमोनिया, मायोकार्डिस्ट जैसी बीमारी हो जाती है। ये कोरोना का चचेरा भाई है इसी लिए इससे संक्रमित होने वाले को कोरोना जैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कोरोना और इन्फ्लुएंजा का मिक्सचर है।

क्या फ्लोरोना घातक है (Is Florona More Dangerous)

क्योंकि यह कोरोना और इन्फ्लुएंजा दोनों से मिल कर बना है इस लिए यह कोरोना से ज़्यादा घातक माना जाता है। इसे आप डबल वायरस कह सकते हैं। दोनों वायरस मिल कर एक से बुरे 2 बन जाते हैं।

फ्लोरोना के लक्षण क्या है (Florona Symptoms)

मरीज को निमोनिया, मायोकार्डिस्ट जैसे बीमारिया घेरने लगती हैं, ये कोरोना के भी लक्षण हैं। फ्लोरोना की चपेट में आने के बाद दिल की मांसपेशियों में दर्द, जलन जैसी तकलीफ होने लगती है। और लापरवाही करने वालों के लिए यह जान का खतरा बन जाता है.

फ्लोरोना के केस कहां मिले हैं (Florona Cases)

अभी तक यह पूरी दुनिया में तो नहीं फ़ैल पाया है, ईश्वर से प्रार्थना करिये कि यह फैले भी नहीं वरना लोग पसर जाएंगे। खैर अभी तक इसके केसेस इसराइल में सामने आए हैं और वहां की सरकार चिंता में पड़ गई है। बहरहाल इसराइल के वैज्ञानिक इसका तोड़ निकालने में जुट गए हैं।

आर्टिकल पसंद आया? मतलब ठीक नॉलेज मिल गई? तो फिर RewaRiyasat.com को फॉलो करते रहिये, हमको अच्छा लगेगा

Next Story