विश्व

Killer Robots: अब वैज्ञानिकों ने कैसा रोबोट बना दिया जिसे बैन करने की मांग हो रही है, ये रोबोट्स इंसान के लिए खतरा हैं!

Killer Robots: अब वैज्ञानिकों ने कैसा रोबोट बना दिया जिसे बैन करने की मांग हो रही है, ये रोबोट्स इंसान के लिए खतरा हैं!
x
Killer Robots: वैज्ञानिकों ने ऐसे किलर रोबोट्स बनाए हैं जो खुद से कण्ट्रोल होते हैं और निर्णय लेते हैं, भविष्य में इनके ज़रिये ही युद्द लड़े जाने की बात कही गई है।

War Robots: जैसे-जैसे तकनीक विकसित हो रही है वैसे-वैसे इंसान इस दुनिया और इंसानियत को ख़त्म करने का प्रयास कर रहा है, अब वैज्ञानिकों और वॉर मशीन बनाने वाले इंजीनियर्स ने ऐसे किलर रोबोट्स का अविष्कार किया है जो किसी से कंट्रोल नहीं होते, बल्कि खुद सोचते हैं और खुद की निर्णय लेते हैं। इनके युद्द में जंग लड़के के लिए खास डिज़ाइन किया गया गया है।

हॉलीवुड की फिल्मों में आपने देखा होगा कि कैसे लोग किलर रोबोट्स बनाते हैं और वही रोबोट्स इंसान के ही दुश्मन बन जाते हैं और धरती में कब्जा कर लेते हैं ठीक वैसे ही रोबोट्स को बनाया गया है जिनको Killer Robots कहा जा रहा है. अब दुनियाभर की सरकारी संस्थाएं और लोग इसका विरोध करने लगे हैं।

बैन लगाना था लेकिन नहीं लगा सके

हाल ही में यूनाइटेड नेशन (UN) ने जिनेवा में हुई 125 देशों के सदस्यों वाली CCW बैठक बेनतीजा ही समाप्त हो गई। मीटिंग इन किलिंग रोबोट्स पर बैन लगाने की थी, इन रोबोट्स को मानवता और इस दुनिया के लिए खतरा बताया गया है लेकिन कुछ पावरफुल देशों ने बैन का ही विरोध किया जिसके बाद मीटिंग में बैन लगाने का कोई फैसला नहीं लिया गया।

क्या है किलर रोबोट्स ये खतरा क्यों है (What Are Killer Robots, Are They Threat For Humanity)

# किलर रोबोट्स या लीथल ऑटोनॉमस वेपेंस सिस्टम (LAWS) एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित हैं। ये ऐसी मशीन हैं जो बिना किसी इंसानी कमांड के खुद से फैसला लेती हैं और दुश्मन को निशाना बना देती हैं।

# कहने का मतलब ये है कि किलर रोबोट्स हथियारों से लैस ऐसे वॉर मशीन हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से खुद निर्णय लेते है

किसको मारना है या छोड़ना है रोबोट्स खुद डिसीजन लेते हैं

किलर रोबोट्स को कंट्रोल करने या कमांड देने के लिए इंसानों की कोई जरूरत नहीं होती है, ये खुद निर्णय लेते हैं कि जिसे मार देना है और किसे छोड़ना है। जंग के मैदान के लिए इन्हे तैयार किया गया है ताकि यह खतरे को खुद से सेन्स कर लें और दुश्मन को मार डाले।

70 देश इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं

दुनियाभर के 70 देश इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं और मानवता के लिए इसे खतरा बता रहे हैं। लोगों का कहना है कि ये रोबोट्स किसी ऐसे व्यक्ति को भी मार सकता है जिसके हाथ में डंडा या झाड़ू हो, क्योंकि उसे लगेगा की इंसान के पास कोई हथियार है, और यह रोबोट बच्चों और व्यक्सकों में फर्क नहीं कर पाएगा।

कुछ देश इसे ज़रूरी बता रहे

किलर रोबोट्स के पक्ष में तर्क देने वाले देशों का ये भी कहना है कि रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल, और परमाणु हमलों से प्रभावित क्षेत्रों में भी इंसानों के बजाय इन मिलिट्री रोबोट्स मशीनों का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही बारूदी सुरंगों, जवाबी हमलों और जीवन के लिए खतरनाक मिशनों पर भी इन किलर रोबोट्स का इस्तेमाल रेवोल्यूशनरी हो सकता है।

Next Story