विश्व

Vacuum Bomb: कितना विनाशकारी होता है वैक्यूम बॉम्ब, रूस के ऊपर यूक्रेन में इसी से हमला करने के आरोप ला रहे

Vacuum Bomb: कितना विनाशकारी होता है वैक्यूम बॉम्ब, रूस के ऊपर यूक्रेन में इसी से हमला करने के आरोप ला रहे
x
Vacuum Bomb: रूस के ऊपर यह आरोप लग रहे हैं कि वह लोगों को भाप बना देने वाले वैक्यूम बम से यूक्रेन में हमला कर रहा है

Vacuum Bomb: Russia और Ukraine के बीच जंग शुरू हुए 17 दिन बीत चुके हैं. रूस अब यूक्रेन का साथ देने वाले और रूस के खिलाफ कार्रवाई करने वाले देशों की सेटेलाइट्स को अंतरिक्ष में मार गिराने की धमकी दे रहा है, वहीं यूक्रेन सहित अमेरिका रूस पर वैक्यूम बोम्ब से हमला करने के आरोप लगा रहा है.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन में इंसान को पलभर में भाप बना देने वाले खतरनाक वैक्यूम बॉब्म का इस्तेमाल करने की बात को स्वीकार किया है। ऐसे में पुतिन के खिलाफ वॉर क्राइम का मुकदमा भी चल सकता है।

क्या होता है वैक्यूम बॉम्ब (What Is Vacuum Bomb)

  • यह दुनिया का सबसे खतरनाक गैर परमाणु बम होता है, को वातावरण की हवा में ऑक्सीजन को सोखकर तेज टेम्प्रेचर ब्लास्ट करता है, इसका विस्फोट बड़े इलाके में फैलता है, विस्फोट से ब्लास्ट वेव पैदा होती हैं और लम्बे समय तक बहती रहती हैं.
  • वैक्यूम बॉब्म को थर्मोबेरिक बम कहा जाता है जो इंसान के फेफड़ों से हवा को चूस लेता है, जिससे फेफड़ों में तरल भर जाता है और फेफड़े फट जाते हैं. इसके धमाके से टारगेट वाली जगह में मौजूद हर एक जीव भाप में बदल जाता है।
  • इस बम को रॉकेट से लांच किया जाता है, और इसे विमान से भी गिराया जा सकता है। जब यह अपने एम से टकराता है तो पहला एक्सप्लोसिव चार्ज कंटेनर को खोलता है और फ्यूल मिक्सचर को बादल की तरह हवा में बिखेर देता है. दूसरे चार्ज से आग का गोला पैदा होता है, जिससे तक हाई-टेम्प्रेचर ब्लास्ट वेव उतपन्न होती है, जिसके संपर्क में आने वाले लोग भाप में बदल जाते हैं.
  • इससे पहले अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए इसका इस्तेमाल किया था, और 2017 में ISIS के आतंकियों के लिए भी अमेरिका ने इसका इस्तेमाल किया था.
  • वहीं रूस ने साल 1999 में चेचेन्या और 2016 में सीरिया में इसका इस्तेमाल किया था और अब 2022 में यूक्रेन में वैक्यूम बम का इस्तेमाल करने का आरोप है।


Next Story