विश्व

US की जॉर्जिया असेंबली Hinduphobia के खिलाफ पास हुआ प्रस्ताव! जानें इसके क्या मायने हैं?

US की जॉर्जिया असेंबली Hinduphobia के खिलाफ पास हुआ प्रस्ताव! जानें इसके क्या मायने हैं?
x
US's Georgia Assembly passes resolution against Hinduphobia: जॉर्जिया अमेरिका का पहला राज्य बन गया है जिसने हिन्दफोबिया के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है

Georgia Assembly passes resolution against Hinduphobia: USA की जॉर्जिया असेम्ब्ली ने हिन्दफोबिया की निंदा करते हुए इसके खिलाफ एक प्रस्ताव पास किया है. हिन्दफोबिया के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाला जॉर्जिया अमेरिका का पहला राज्य बन गया है. असेम्ब्ली में कहा गया कि- हिंदूफोबिया और हिंदू-विरोधी कट्टरता की निंदा करते हुए प्रस्ताव में कहा गया है कि हिंदू धर्म दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने धर्मों में से एक है। इसके 100 से अधिक देशों में 1.2 बिलियन से अधिक अनुयायी हैं। इसमें स्वीकृति, आपसी सम्मान और शांति के मूल्यों के साथ विविध परंपराएँ भी शामिल है।

विविध क्षेत्रों में अमेरिकी- हिंदू समुदाय का प्रमुख योगदान

जॉर्जिया के सबसे बड़े हिंदू और भारतीय अमेरिकी समुदायों में से एक अटलांटा के उपनगरों में फोर्सिथ काउंटी के प्रतिनिधियों लॉरेन मैकडॉनल्ड और टॉड जोन्स (Lauren McDonald and Todd Jones) द्वारा प्रस्ताव में कहा गया है कि चिकित्सा, विज्ञान, इंजीनियरिंग, IT , वित्त, शिक्षा, विनिर्माण, ऊर्जा, रिटेल बिज़नेस जेसे विविध क्षेत्रों में अमेरिकी- हिंदू समुदाय का प्रमुख योगदान रहा है। प्रस्ताव में यह भी कहा गया कि योग, आयुर्वेद, ध्यान, भोजन, संगीत, कला के समुदाय के योगदान ने सांस्कृतिक ताने-बाने को समृद्ध किया हे और अमेरिकी समाज में इसे व्यापक रूप से अपनाया गया है और लाखों लोगों के जीवन को बढ़ाया है।

हिंदूफोबिया को कुछ शिक्षाविदों द्वारा संस्थागत रूप दिया

प्रस्ताव में कहा गया है कि USA के कई हिस्सों में पिछले कुछ दशकों में हिंदू-अमेरिकियों (Hindu-Americans) के खिलाफ नफरत और अपराधों के मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें कहा गया कि Hinduphobia को कुछ शिक्षाविदों द्वारा संस्थागत रूप दिया गया है जो हिंदू धर्म को खत्म करने का समर्थन करते हैं और इसके पवित्र ग्रंथों पर आरोप लगाते हैं।

इस संबंध में एक कदम उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (CoHNA) के अटलांटा चेप्टर द्वारा शुरू किया गया था। इसमें 22 मार्च को जॉर्जिया स्टेट कैपिटल में आयोजित पहले हिंदू एडवोकेसी डे का आयोजन किया था। इसमें लगभग 25 सांसदों (रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों के) ने भाग लिया, ताकि इसकी चिंताओं को समझा जा सके।' CoHNA के उपाध्यक्ष राजीव मेनन ने कहा, "लॉमेकर्स जिन्होंने हमारे साथ शामिल होने का फैसला किया, इससे साबित होता है कि वे हिंदू समुदाय को कितना महत्व देते हैं।"

Next Story