विश्व

France University: ऐसी यूनिवर्सिटी जहां हर कोई लेना चाहेगा एडमिशन

France University: ऐसी यूनिवर्सिटी जहां हर कोई लेना चाहेगा एडमिशन
x
यूनिवर्सिटी में कोर्स के अंतर्गत छात्र खानपान, लाइफ़स्टाइल , खेती आदि की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

France University: आपने बहुत सी कोर्स इसके बारे में सुना होगा कुछ लोग भारत में रहकर कोशिश करते हैं तो कुछ लोग विदेश जाकर डिग्रियां हासिल करते हैं। विदेश में बहुत सी डिग्री ऐसी होती हैं जो हमारे देश में नहीं पाई जाती। इसलिए अधिकतर लोग विदेश डिग्री लेने जाते हैं। लेकिन आज मैं ऐसे वियर्ड डिग्री कोर्स (Weird degree course) के बारे में बताऊंगी जो आपने कभी सपने में भी सोचा नहीं होगा कि ऐसे कोर्स भी विदेशों में कराए जाते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि खाने-पीने की भी डिग्री दी जाती है? है ना अजीब बात! लेकिन यह सच है और ये डिग्री देती है फ्रांस की एक यूनिवर्सिटी। आइए जानते हैं इस डिग्री के बारे में;

ये यूनिवर्सिटी कराती है खाने-पीने और रहने का कोर्स (This university provides food and drink and living courses)



फ्रांस दुनिया में प्रसिद्ध है, अपने बेहतरीन फूड वैरायटी, लग्जरी लाइफ़स्टाइल और वाइन के लिए। इसलिए फ्रांस की एक टॉप यूनिवर्सिटी खाने-पीने और रहने के तरीके पर मास्टर डिग्री का कोर्स करा रही है। इस यूनिवर्सिटी का नाम है साइंस पो ली (Science po lee)। यूनिवर्सिटी की एक ऑफिशियल वेबसाइट (Official website) भी है जिसके मुताबिक इस कोर्स का नाम है BMV यानी बोयर, मैंगर, विवर अर्थात खाना पीना रहना। इस कोर्स के अंतर्गत छात्र ड्रिंक, फूड टेक्निक, फूड, गैस्ट्रो डिप्लोमेसी के साथ-साथ अन्य काफी सारे विषयों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। है ना इंटरेस्टिंग पढ़ाई।

किसने की इस कोर्स की शुरुआत? (Who started this course?)




कोर्स की शुरुआत लेक्चरर बेनोइट लेंगेन (Lecturer Benoit Lengen) ने की, उनके अनुसार ये बहुत अच्छी युनिवर्सिटी है जो human and social science के आस पास के मामलों को रिप्रेजेंट करती है और उनका सामना करने के लिए भी तैयार रहती है।

यूनिवर्सिटी (University) की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई कि इस कोर्स के अंतर्गत छात्र खानपान, लाइफ़स्टाइल , खेती आदि की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यहां पर फूड और ड्रिंक से संबंधित विभिन्न प्रकार के सेमिनार भी होते हैं जिसमें छात्र भाग भी ले सकते हैं। साथ ही साथ कोर्स में एक लग्जरी लाइफ़स्टाइल (Luxury lifestyle) के बारे में भी सिखाया जाएगा।

Next Story