विश्व

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध छिड़ने वाला है, भारत किसका साथ देगा

Ukraine Russia War: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध छिड़ने वाला है, भारत किसका साथ देगा
x
Ukraine Russia War: रूस बॉर्डर में 8,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हो गए हैं, ब्रिटेन ने भी यूक्रेन से पंगा लेने के लिए रूस को धमकी दी है

Ukraine Russia War: एक बार फिर से विश्वशक्तियाँ आपस में टकरा सकती हैं, भारत के मित्र देश रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ने की परिस्थिति बन रही है. इस बीच महाशक्ति अमेरिका,ब्रिटेन सहित कई देश इस जंग को टालने में जुटे हुए हैं, अमेरिका ने रूस बॉर्डर में अपने 8,500 सैनिक खड़े कर दिए हैं वहीं ब्रिटेन ने भी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को धमकाया है.

रूस और यूक्रेन बीच बन रही युद्ध की स्थिति में अमेरिका और ब्रिटेन ने यूक्रेन का साथ दिया है, जहां अमेरिका ने यूक्रेन की मदद के लिए हथियार भेजे हैं वहीं ब्रिटेन ने एंटी टैंक मिसाइल दी है। इधर रूस अकेले जंग के लिए यूक्रेन को ललकार रहा है और उसने अपने जहाजी बेड़ों को जंग लड़ने के लिए उतार दिया है।

युद्ध हुआ तो रूस को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे

दोनों देशो के बीच बनी तनाव की स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Jonson) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को धमकी दी है, उन्होंने कहा है कि अगर युद्द हुआ तो रूस को गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे। दरअसल जॉनसन ने ये तब कहा जब रूस ने अपनी सेना को आयरलैंड के तट से 150 मील दूर समुद्री सैन्य अभ्यास के लिए भेजा था। रूस ने अटलांटिक, प्रशांत, भूमध्यसागर और उत्तरी सागर में अपने 140 वॉर शिप्स के साथ युद्धाभ्यास का एलान किया था।

यूनाइटेड नेशन ने क्या कहा (UN On Russia Ukraine Dispute)

यूनाइटेड नेशन ने दोनों देशों के बीच युद्द की नौबत को देखते हुए एक बयान जारी किया है, UN के महासचिव एंटोनियो गूटेरस ने दोनों देशों से पोलिटिकल डायलॉग शुरू करने की बात कही है. UN के प्रवक्ता ने कहा है कि UN दोनों देशों के मसलों को बातचीत के जरिये हल करना चाहता है। हम यह अपील करते हैं कि युद्ध के हालत कम करें और बॉर्डर को डी-एस्केलेट करने के कदम उठाएं।

अमेरिका और ब्रिटेन उक्रेन के साथ

इस बीच ब्रिटेन ने रूस से जंग लड़ने के लिए उक्रेन को जंग का सामान दिया है। ब्रिटेन ने यूक्रेन को हाइली एडवांस एंटी टैंक मिसाइल, एंग्लो स्वीडिश एंटी टैंक मिसाइल दी हैं. नाटो मिलिट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूस ने उक्रेन सीमा पर अपने 8 हज़ार टैंक तैनात किए हैं इसके साथ रूस ने बॉर्डर पर 36 इंस्केन्डर मिसाइल लॉन्चर भी तैनात किए हैं।

इधर अमेरिका भी रूस में सीधा हमला कर सकता है,पेंटागन के अफसरों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सामने रूस से निपटने के लिए प्लान बनाया है जिसमे सैन्य दबाव के साथ सैनिक, फाइटर जेट्स, वॉरशिप तैनात किए जाने की बात सामने ै है। दोनों देशों में किसी भी वक़्त 5000 अमेरिकी सैनिक भेजे जा सकते हैं।

भारत किसके साथ है

भारत ने इस मसले में अबतक कोई बयान जारी नहीं किया है, यह रूस और यूक्रेन का सरहदी मसला है जिसमे अमेरिका और ब्रिटेन बीच में रूस के खिलाफ हो गए हैं। लेकिन भारत अपने मित्र देश रूस की तरफ से फ़िलहाल कोई एक्शन नहीं ले रहा है। भारत एक ऐसा देश है जिसके 3 तरफ ना सिर्फ दुश्मन देशों की नज़र है बल्कि भारत देश के अंदर ही रहने वाले दुश्मनों से जूझता रहता है।


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story