विश्व

Ukraine Russia War Update: जंग का नौवां दिन, गोलीबारी का शिकार हुआ एक और भारतीय छात्र, और क्या अपडेट है

Ukraine Russia War Update: जंग का नौवां दिन, गोलीबारी का शिकार हुआ एक और भारतीय छात्र, और क्या अपडेट है
x
Ukraine Russia War Update: यूक्रेन के कीव में एक भारतीय स्टूडेंट को गोली लगी है

Ukraine Russia War Update: यूक्रेन रूस जंग में एक तरफ जहां इस लड़ाई को खत्म करने के लिए दोनों पक्षों में चर्चा हो रही है वहीं रूस लगातार यूक्रेन में हमला भी कर रहा है, यूक्रेन की राजधानी कीव में गोलीबारी के दौरान एक भारतीय स्टूडेंट को गोली लग गई है, वहीं रूस अब यूक्रेन में सबतक का सबसे बड़ा हमला करने की तैयारी भी कर रहा है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 6 घंटे के लिए अपनी सेना को हमला करने के लिए रोक दिया था, ताकि भारतीय स्टूडेंट्स को यूक्रेन से बाहर निकलने पर आसानी हो सके, व्लादिमीर पुतिन ने यह भी आरोप लगाए कि यूक्रेन भारतीय स्टूडेंट्स और अन्य विदेशी नागरिकों को बंदी बना लिया है ताकि वह रूस के खिलाफ उनका इस्तेमाल एक शील्ड के तौरपर कर सके.

अबतक के अपडेट

  • रूसी गोलाबारी में यूक्रेन के जपोजीरिया न्यूक्लियर प्लांट में आग लग गई, जिसे कुछ देर बाद बुझा दिया गया
  • रूसी सेना ने न्यूक्लियर प्लांट को अपने कब्जे में ले लिया है
  • पोलैंड में भारतीय स्टूडेंट्स को रिसीव करने के लिए गए रिटायर जनरल वीके सिंह ने बताया कि हमले में एक भारतीय स्टूडेंट को गोली लगी है, जिसका इलाज चल रहा है, घायल का नाम हरजोत सिंह है जो पंजाब का रहने वाला है
  • पुतिन ने कहा कि यूक्रेन विदेशी नागरिकों का इस्तेमाल शील्ड के रूप में कर रहा है
  • यूनाइटेड नेशन का कहना है कि रूस के कारण 10 लाख लोगों को अपना देश छोड़ना पड़ा है
  • अबतक रूसी हमले में 209 यूक्रेनी नागरिकों की मौत हुई है और 1500 से ज़्यादा घायल हुए हैं

दोनों देशों के बीच जो बातचीत हुई उससे क्या हुआ

बीते 4 दिन से यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधि बातचीत कर रहे हैं, जिसके बाद एक सहमति बनी है, जिसमे एक ह्यूमैनिटेरिअन कॉरिडोर बनाया जाएगा, जिसमे युद्द के दौरान फंसे लोगों को इलाज और खाना पहुंचाने का काम किया जाएगा। इसके बाद अब तीसरे दौर की बातचीत भी होनी है

फिर एमटी हमले की धमकी

रूस के सीक्रेट सर्विस डिपार्टमेंट के अधिकारी ने अमरिका के प्रेसिडेंट को चेताते हुए कहा है कि हमें कमजोर समझने की ग़लती ना करें रूस के पास एमटी हथियार हैं. अमेरिका UN की कठपुलती है, जो रूस में प्रतिबन्ध लगाए गए हैं सब दिखावा है।


Next Story